Breaking News

1 महीने तक जंगलों में भूखे-प्यासे भटकने को मजबूर हुए दो भाई, बचाए गए सुरक्षित

कहते हैं जाको राखे साईंया मार सके न कोई। यह कहावत तो हर किसी ने सुनी ही होगी। इसका अर्थ होता है जिसपर ईश्वर की कृपा होती है उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता। आज हम आपको ऐसी ही एक घटना के विषय में बताने जा रहे हैं जिसमें दो बच्चों को ईश्वर की कृपा से एक महीने बाद जंगलों से सुरक्षित ढूंढ निकाला गया।

अमेजन के जंगलों में खोए दो भाई

बता दें, यह अजीबो-गरीब घटना ब्राजील स्थित अमेज़न वर्षावन से सामने आई है। यहां लगभग 1 महीने पहले दो नाबालिग भाई गुम हो गए थे। कई दिनों तक सुरक्षा एजेंसियों ने उनकी तलाश करी लेकिन वे नहीं मिले जिसके बाद उनकी खोज बंद कर दी गई थी। हालांकि, एक दिन बच्चों को एक लकड़हारे की आवाज़ सुनाई पड़ी जिसपर उन्होंने उसे आवाज़ दी जिसके बाद उन्हें सुरक्षित बचाया जा सका।

बच्चों को ढूंढने के लिए चलाया गया अभियान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मामला 18 फरवरी का है। जब दो ग्लाउको और ग्लेसन नाम के दो भाई ब्राजील के अमेजोनास स्थित कापाना नेचर रिज़र्व गए थे। ये दोनों भाई एक चिड़िया का शिकार करने के लिए इस रिजर्व की ओर गए थे। खेलते-खेलते दोनों भाई इतना मशरुफ हो गए कि इन्हें होश ही नहीं रहा कि ये कहां आ गए। धीरे-धीरे शाम हो गई इनके माता-पिता ने इन्हें ढूंढने की कोशिश की लेकिन ये नहीं मिले। जिसके बाद पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। सुरक्षा एजेंसियों ने स्थानीय निवासियों की मदद से जंगल में बच्चों को ढूंढने के लिए अभियान चलाया। 5 दिनों तक चले इस अभियान में बच्चों का कुछ अता-पता नहीं लगा जिसके बाद इस केस को ठंडे बस्ते में रख दिया गया।

कुपोषित हालत में मिले बच्चे

हालांकि, स्थानीय निवासियों ने हार नहीं मानी। वे लगातार बच्चों को ढूंढते रहे जिसका नतीजा ये रहा कि लगभग एक महीने बाद एक लकड़हारे ने उनकी आवाज़ सुन ली और उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया। मालूम हो, बच्चों की हालत काफी नाजुक थी। उनके हाथ-पैरों में काफी चोटें आई थीं। वे कुपोषण का शिकार हो चुके थे। इतना ही नहीं पिछले एक महीने से दोनों बच्चे बारिश का पानी और जंगली फल खाकर जिंदा थे। गौरतलब है, बारिश के मौसम में अमेज़न के वर्षानों में चलना-फिरना आदि काफी जोखिम भरा हो जाता है। ऐसे में बच्चे चिड़िया पकड़ने के उद्देश्य से जंगल के भीतर कब पहुंच गए उन्हें पता ही नहीं चला।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.