Breaking News

दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

दुनिया में आज भी लोग पुरानी परंपराओं को तवज्जो देते हैं, इनका अनुसरण करते हैं। इन्हीं में से एक है पशु पालन की परंपरा। जी हां, आज के ज़माने में लोग पशुओं को पालना काफी पसंद करते हैं। लोगों का पसंदीदा जानवर कुत्ता होता है। इसलिए ज्यादातर घरों में कुत्तों को पाला जाता है।

लेकिन आपने कभी सोंचा है कि कोई व्यक्ति कीड़ा पाल सकता है। सुनने में बड़ा अजीब लगता है लेकिन यह बात सच है। दुनिया में कई ऐसे व्यक्ति रहते हैं जो कीड़े पालना पसंद करते हैं। हैरानी की बात ये है कि इन कीड़ों की कीमत भी काफी होती है। इसके बावजूद लोग इन्हें पालना पसंद करते हैं।

करोड़ों रुपये खर्च करते हैं लोग

बता दें, दुनिया में जिस कीड़े को पालने के लिए होड़ मची रहती है उसका नाम स्टैग बीटल है। यह कीड़ा देखने में काफी आकर्षक होता है। लोग इसकी सुंदरता के कायल होते हैं। 2-4इंच की लंबाई वाला यह कीड़ा विदेशों में लोगों की सबसे खास पसंद होता है। इसको खरीदने के लिए लोग लाखों-करोड़ों रुपये तक खर्च करने को तैयार हो जाते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अन्य कीड़ों की तरह स्टैग बीटल कभी भी पेड़ों के पास मंडराते हुए भिनभिनाता नहीं है। यही कारण है कि लोग इसे खरीदने के लिए करोड़ों रुपये तक खर्च कर देते हैं।
बताया जाता है कि दुनियाभर में स्टैग बीटल की तकरीबन 1200 प्रजातियां मौजूद हैं जिन्हें खरीदने के लिए लोग करोड़ों में रुपये खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं।

सर्दियों में हो जाती है मौत

जानकारी के अनुसार, इस प्रजाति के कीड़े सर्दियों के मौसम में ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह पाते हैं। इनके लिए गर्मी का मौसम काफी राहतकारी साबित होता है। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में ये कीड़े गोबर या खाद में जाकर छिप जाते हैं। इससे उन्हें गर्मी मिलती रहती है।

7-8 साल तक रहते हैं जिंदा

बात करें, स्टैग बीटल के रंग की तो इसका शारीरिक रंग गहरा काला होता है और इसके सिर पर सींग जैसी आकृति बनी होती है जो इसे काफी आकर्षक बनाती है। इनकी लंबाई 2-4 इंच तक बढ़ती है जबकि जापान में पाए जाने वाले स्टैग बीटल 8-12 इंच तक लंबे होते हैं। इनकी आयु 7-8 साल ही होती है।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.