Breaking News

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, 2.5 करोंड़ से अधिक लोग हैं इसके सदस्य

आमतौर पर हमारे परिवार में मम्मी-पापा, चाचा-चाची भाई-बहन, दादा-दादी आदि होते हैं। इनकी संख्या हद से हद 25-50 होती है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी परिवार में करोड़ों सदस्य हों। जी हां, इस दुनिया में एक ऐसा परिवार भी है जिसमें करोड़ों 2.5 करोंड़ से भी अधिक सदस्य हैं। हैरत की बात ये है कि इन लोगों को खुद ही नहीं पता है कि ये एक ही परिवार के सदस्य हैं।

बता दें, ब्रिटेन के एक वैज्ञानिक जिनका नाम डॉ. यान वोंग है उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर दुनिया के सबसे बड़े परिवार की खोज की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉ. यान ने दुनिया के सबसे बड़े परिवार का फैमिली ट्री बनाया है। उन्होंने इसके लिए करोड़ों लोगों के डीएनए टेस्ट करवाए जिसके बाद आई रिपोर्ट से एक के बाद एक कड़ी जोड़ने का प्रयास किया।

27 मिलियन लोग परिवार के सदस्य

इसके लिए वैज्ञानिक ने आठ डेटाबेस में 3609 इंसानों के जींस को स्टडी कर कम्प्यूटर एल्गोरिदम के जरिये प्रिडिक्ट किया। जिसका नतीजा ये रहा कि डॉ. यान को उनकी रिसर्च में सहायता मिली और धीरे-धीरे उन्होंने एक के बाद एक सदस्य को खोज निकाला और एक विशालकाय फैमिली ट्री बना डाला। इस परिवार में कुल 27 मिलियन लोग हैं जिसका अर्थ यह है कि इस परिवार में कुल 2 करोंड़ 70 लाख सदस्य हैं।

परिवार की जड़ें 10 हज़ार साल पुरानी

वैज्ञानिक ने दावा किया है कि इस फैमिली ट्री की जड़ें आज से 10 हजार साल पुरानी हैं और यह अब तक सबसे पुराना और विशालकाय फैमिली ट्री है। डॉ. यान का मानना है कि “इंसानों की उत्पत्ति को समझने के लिए यह फैमिली ट्री काफी मददगार साबित होगा। इसके साथ ही इस विशाल फैमिली ट्री की मदद से मेडिकल रहस्य भी सुलझाने की कोशिश की जाएगी। ये जम्बो फैमिली ट्री जेनेटिक वेरिएशन जैसे कई मामलों को समझने मददगार साबित होगी’’ ।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.