Breaking News

बिना ईंधन के दौड़ने वाली इस ट्रेन की खासियत जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बढ़ती महंगाई लोगों के लिए नासूर बनती जा रही है। ऐसे में रोजाना बढ़ रहे डीजल-पेट्रोल के दाम लोगों के लिए चिंता का सबब बने हुए हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ स्विच कर रहे हैं। कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीलर्स मार्केट में लॉन्च कर दी है जिनकी मदद से आसानी से हम ट्रैवल कर सकते हैं साथ ही ईंधन पर खर्च होने वाले अपने पैसे भी बचा सकते हैं।

इसी कड़ी में वैश्विक स्तर पर भी एक नई तकनीक की खोज की जा रही है। बताया जा रहा है कि एक ऐसी ट्रेन का निर्माण किया जा रहा है जो कि बिना ईंधन के चल सकेगी।

गुरुत्वाकर्षण बल से चलेगी ट्रेन

बता दें कि, ऐसी अनोखी ट्रेन का निर्माण इजराइल में किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह ट्रेन बिना ईंधन के पटरियों पर दौड़ेगी। इस ट्रेन को चलने के लिए गुरुत्वाकर्षण बल की सहायता लगेगी। इस ट्रेन का निर्माण ऑस्ट्रेलिया की फोर्टेस्क्यू नामक कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इस कंपनी ने विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग तकनीक पर कार्य प्रारंभ किया है।

ट्रेन में होंगी 244 बोगियां

इनफिनिटी ट्रेन की खासियत है ये है कि यह पूरी तरह से प्रदूषण रहित होगी। इसके अलावा इसे बार-बार रीफ्यूलिंग की जरुरत नहीं होगी। जानकारी के अनुसार, सफर के दौरान ये ट्रेन खुद ब खुद चार्ज हो जाएगी। चूंकि यह गुरुत्वाकर्षण बल से चलेगी तो इसमें कभी भी एनर्जी खत्म नहीं होगी। फोर्टेस्क्यू की सीईओ एलिजाबेथ गेन्स ने इस ट्रेन के विषय में बात करेत हुए बताया कि, ट्रेन में कुल 244 बोगियां होंगी और इसमें 34,404 टन लौह अयस्क भरकर ट्रेवल किया जा सकेगा।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *