Breaking News

हिमाचल के इस गांव के किसान कमाते हैं70 से 75 लाख,जानिए कैसे

जैसा की हम सभी जानते हैं की हमारे देश के किसान की हालत ठीक नही हैं.उन्हें किसी भी प्रकार किं सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं कराई जाती है.जिसके कारण किसान कर्ज में डूब कर आत्महत्या कर लेते हैं.लेकिन सरकार द्वारा किसानों को अच्छी सुविधा मिलनी चाहिए.वहीं सरकार ने पिछले साल किसानों के लिए तीन कृषि कानून भी लेकर आई थी.और इस कानून के कारण किसान को सड़को पर उतरकर प्रदर्शन भी करना पड़ा था.आपको बता दें की यह प्रदर्शन बहुत दिनो तक चला था।वहीं सरकार की ओर से यह दावा किया जा रहा था की यह कानून किसानों के हित के लिए हैं.लेकिन किसान का मनाना था .इस कानून से हमे नुकसान के सिवा कुछ हासिल नही होगा.

आपको बता दें की किसानों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन लगभग एक साल तक चला था.और अंत में केंद्र सरकार को ये कानून वापस लेना पड़ा.और हमारे देश में ऐसे बहुत सारे उद्धरण हैं.जहां किसान अभी भी खुश नहीं हैं.किसान को हमारे देश में सरकार द्वारा बहुत कम ही लाभ देखने को मिलता है.लेकिनbजहां एक ओर हमारे देश के किसान खुश नही है तो वहीं दूसरी ओर हिमाचल परदेश के एक गांव के किसान अपनी सेब की खेती से काफी खुश हैं.और वह लाखो कमा रहे हैं.

कमाते हैं 70 से 75 लाख रुपए

दरअसल हिमाचल परदेश से लगभग 92 किलोमीटर दूर मडगांव में रहने वाले किसान काफी अमीर हैं.और ये किसान अपनी सेब की खेती से काफी खुश हैं.और यहां पर सेब की खेती से लाखो की कमाई कर रहे हैं.यह के किसानों की खुशकिस्मती यह हैं की इन्हे बदहाली का सामना नही करना पड़ा.और यहां पर किसान अच्छी मंत्र सेब की खेती करते हैं.आपको बता दे की यहांंके किसना साल में लगभग 70 से 75 लाख रुपए तक की मोटी कमाई करते हैं.

1989 के बाद से शुरू हुई खेती

आपको बता दें की साल 1989 से पहले यह पर सेब की खेती नहीं हुआ करती थी.लेकिन ठीक एक साल बाद इस गांव में हुए एक्सपेरिमेट के कारण लोग यहां पर सेब की खेती करने लगे.और यहां पर अलग अलग प्रकार के सेब उगाए जाते हैं.खासबात यह है की यहां आस पास इंडस्ट्रिट नही जिसके कारण यह पर खेती से ही लोग पैसा कमा लेते है.यह पर सबसे बेस्ट वैलिटी के सेब को उगाया जात जाता है. वहीं यहां पर रेड एप्पल,रेड गोल्ड, गेल गला जैसे सेबो की खेती होती है. यहां पर किसान एक साल में करीब 7 लाख पेटी सेब का उत्पादन करते है.जिसके तहत प्रत्येक परिवार साल में 70 से 75 लाख रुपए की खेती करता है.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.