Breaking News

मुंबई की इस लड़की ने तैरते हुए बनाया अदभुत रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

कहते हैं कोशिश करने वालों की कभी हार नही होती.अगर इनसान कुछ करने का ठान ले तो उसके सामने क्या पहाड़ क्या समुंद्र. इन्सान के पास अगर कुछ करने दृढ्या संकल्प हो तो इंसान कई सारे अदभुत रिकॉर्ड बना सकता है.और ऐसा ही कुछ कारनामा मुंबई की रहने वाली जिया ने कर दिखाया है.जिया ने अपने मां बाप के साथ साथ भारत का भी नाम रौशन किया .

भारत का झंडा किया ऊंचा

जिया के पिता भारतीय नौसेना में आईएनएस कुंजली के मास्टर चीफ ऑफ आर्म्स के एक अधिकारी हैं. जीया ने एक ऐसा अदभुत रिकॉर्ड बना दिया है जिसके बारे में कोई कल्पना भी नहीं कर सकता.और कारनामे की बदौलत जिया ने अपने परिवार के साथ भारत का भी झंडा ऊंचा कर दिखाया है.दरअसल जिया ने श्रीलंका स्तिथ तलईमन्नार से भारत के धनुषकोडी के बीच की 29 किलोमीटर तैरकर अद्भित रिकॉर्ड बना दिया है.और जिया ने ये रिकॉर्ड केवल 13 घंटे 10 मिनट में हासिल। करके दिखाया है. जिया ऐसा कारनामा करने वाली सबसे युवा महिला तैराक बन गई हैं.किया ने रविवार की सुबह 4.22 में तलईमन्नार से तैरना शुरू किया और शाम 5.32 में धुनुष्कोडी पहुंची.इससे पहले यह रिकॉर्ड भुला चौधरी का था उन्होंने साल 2004में 13 घंटे 52 मिनट में यह दूरी को तय किया था. लेकिन जिया ने भुला चौधरी को रिकॉर्ड को तोड़ते हुए मात्र 13 घंटे 10मिनट में यह बड़ा कारनामा कर दिखाया .

एक गंभीर बीमारी से ग्रसित है जिया

दरअसल जिया को जब केवल 2 वर्ष की थी तब डॉक्टरों ने बताया था की जिया को ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर नाम की बीमारी है.तब डॉक्टर ने सलाह दी थी की अगर जिया पानी में तैरती है तो इस बीमारी से लड़ने के लिए तैरना थ्रेपी का काम करेगा .और तब से जिया ने तैरना शुरू कर दिया और यह उनका पैशन बन गया.गौतलब है की जिया ने एक गंभीर बीमारी के होने के बावजूद आज विश्व रिकॉर्ड बना दिया .

जिया कई सारे अवार्ड से सम्मानित

इससे पहले जिया कई सारे अवार्ड को अपने नाम किया है .उन्होंने फरवरी 2021 में वर्ली से लेकर गेटवे ऑफ इंडिया तक का सफर तैर के पूरा किया उन्होंने यह 36 किलोमीटर तक का सफर केवल 8 घंटे 40 मिनट में किया और ऐसा करने। वाली जिया पहली भारतीय तैराक बन गई हैं.और उन्हें साल 2022 में प्रधानमंत्री द्वारा बाल पुरुस्कार से सम्मानित किया गया था.यह अवॉर्ड 18 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों को दिया जाता हैं.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.