Breaking News

एक नहीं दो बार नहीं इलाहाबाद के इस शख्स ने पूरे 83 बार किया ब्लड डोनेट, बनाने जा रहा है विश्व रिकॉर्ड.

आए दिन हम इंटरनेट पर एक से बढ़कर एक कहानियां सुनते हैं लेकिन यह कहानी आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी दरअसल प्रयागराज के रहने वाले हैं. राजीव आज पूरी दुनिया में अपना ब्लड डोनेट करते हैं एक रिपोर्ट के अनुसार राजीव के भाई की खून की कमी की वजह से उनकी मौत हो गई थी. जिसकी वजह से राजीव ने या दृढ़ संकल्प लिया कि मैं लोगों की जिंदगी बचाने के लिए ब्लड डोनेट करूंगा और उन्होंने अब तक 83 बार ब्लड डोनेट किया है ऐसा बताया जाता है कि भारत में कोई ऐसी जगह नहीं है जहां इन की टीम ने ब्लड डोनेट ना किया हो.

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी

बता दें कि राजीव ब्लड डोनेट के लिए कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक का सफर तय कर चुके हैं. और उन्होंने 57000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की है. और मैं भारत के अंदर 12 से ज्यादा राज्यों में अपनी मुहिम को पहुंचा चुके हैं. वहीं 25 शहरों मैं भी बाप ना ब्लड डोनेट कर चुके हैं.

सोशल मीडिया पर चलाते हैं मुहिम

बता दें कि राजीव ना सिर्फ केवल ब्लड डोनेट करते हैं बल्कि वह सोशल मीडिया पर ब्लड डोनेट करने के लिए मुहिम चलाते रहते हैं इतना ही नहीं वह ब्लड डोनेट करने के लिए लोगों को जागरूक भी करते हैं. सोशल मीडिया पर चलाई गई इस मुहिम में उनके साथ हजारों लोग भी जुड़ चुके हैं. राजीव को समाज के प्रति यह जिम्मेदारी उठाने के लिए देश में कई बार अवार्ड से सम्मानित किया गया है. राजीव का कहना है कि देश में हर साल 20000 लोग खून की कमी या खून को सही समय पर ना मिलने के कारण दुनिया को छोड़ कर चले जाते हैं. और उन्होंने कहा कि आप रक्तदान करके न केवल दूसरे की जिंदगी बचा सकते हैं बल्कि अपनी जिंदगी को भी रख सकते हैं. बता दें की उन्हें सार्क देशों का सबसे सम्मानित व्यक्ति भी चुना गया था.

तोड़ना चाहते हैं चीन के शख्स का रिकॉर्ड

बता दें कि राजीव चीन के एक शख्स का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं जो 117 बार रक्तदान कर चुका है. राजीव या रिकॉर्ड तोड़ कर अपना नाम गिनीज बुक में अपने देश का नाम दर्ज कराना चाहते हैं. राजीव की बात करें तो उनका जीवन का एकमात्र मकसद रक्तदान करना ही रह गया है और वह बड़े-बड़े फिल्म और सेलिब्रिटी यों से अपील करते हैं कि उनकी इस मुहिम का हिस्सा बने ताकि और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बन सके.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *