Breaking News

पेट्रोल पंप पर मिलती हैं ये मुफ्त सुविधाएं, बच सकते हैं पैसे

आज की भाग-दौड़ भरी इस जिंदगी में लोग अपना समय बचाने के लिए वाहनों का उपयोग करते हैं। इन वाहनों को चाहिए होता है ईंधन, जिसकी मदद से इन्हें चलाया जाता है। अब इस बात से तो आप सब बखूबी वाकिफ ही हैं कि ईंधन मिलता तो पेट्रोल पंप पर ही है। लेकिन क्या आपको पता है कि पेट्रोल पंप पर पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के अलावा भी कई अन्य सुविधाएं मिलती हैं जो कि पूरी तरह से मुफ्त होती हैं। आज हम आपको इन्हीं सुविधाओं के विषय में बताएंगे जिनका इस्तेमाल आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं।

मुफ्त कॉल

अगर आप सफर में अपना फोन ले जाना भूल जाते हैं और आपको अर्जेन्ट कॉल करना है तो आप अपने निकटतम पेट्रोल पंप पर जाकर मुफ्त कॉल कर सकते हैं। ज्ञात रहे, इस सुविधा का लाभ आपातकाल की स्थिति में उठा सकते हैं।

पानी की सुविधा

अगर आप सफर में पानी की बॉटल ले जाना भूल गए हैं और आपको पानी की सख्त आवश्यकता है तो आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर मुफ्त पानी पी सकते हैं।

मुफ्त हवा

पेट्रोल पंप द्वारा मुफ्त दी जा रही सेवाओं में मुफ्त हवा भी शामिल है। अगर आपको लगता है कि आपकी गाड़ी में हवा कम है तो पेट्रोल पंप पर बिना किसी भुगतान के हवा डलवा सकते हैं। हालांकि, यह जरुरी नहीं है कि हवा डालने वाला व्यक्ति पेट्रोल पंप का कर्मचारी ही हो, आप स्वयं भी यह काम कर सकते हैं।

शौचालय का उपयोग

अगर आपको सफर के दौरान शौचालय का उपयोग करना है तो आप किसी पेट्रोल पंप पर जाकर नित्य क्रिया कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह के भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है।

आग बुझाने के उपकरण

आपने अक्सर देखा होगा कि पेट्रोल पंप पर लाल रंग की बाल्टियां टंगी रहती हैं जिनपर आग लिखा होता है। अगर पंप के आस-पास किसी भी प्रकार की आगजनी होती है तो आप इन बाल्टियों का उपयोग आग बुझाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा पेट्रोल पंप पर आग बुझाने के कई उपकरण मौजूद रहते हैं जिनका मदद से आप आग बुझा सकते हैं।

फर्स्ट एड सुविधा

अग आप रास्ते में किसी अप्रिय घटना का शिकार हो जाते हैं तो आप पेट्रोल पंप पर मौजूद फर्स्ट एड किट का इस्तेमाल करके अपनी मरहम-पट्टी करवा सकते हैं। इसके लिए आपसे किसी तरह की कोई फीस चार्ज नहीं की जाएगी।
गौरतलब है, अगर आपको पेट्रोल पंप पर ये सभी सुविधाएं नहीं मिलती हैं तो आप उस एरिया के मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं और संबंधित पंप के विषय में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.