Breaking News

पैरों से सुन्दर पेंटिंग बनाने वाले इस शख्स को जानते हैं आप, जन्म से नहीं है हाथ

कहते हैं ईश्वर ने हर इंसान को अलग बनाया है। उसने हर व्यक्ति को जो दिया अगर व्यक्ति उसमें ही खुश रहकर जीना सीख ले तो यह धरती स्वर्ग से कम नहीं हो जाएगी। आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के विषय में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने हौसले से पूरी दुनिया का दिल जीत लिया है। अब उनकी कहानी सोशल मीडिया के जरिये लोगों तक पहुंच रही है।इस व्यक्ति का नाम गौकरण पाटिल है। उन्होंने अपने जज्बे और हौंसले से एक नई मिसाल कायम की है।

पैरों से बनाते हैं कलाकृति

बता दें, गौकरण बचपन से ही श्रवणबाधित हैं। इसके अलावा उनके दोनों हाथ भी नहीं है। इसलिए सबको लगता था कि वे अपने जीवन में कुछ नहां कर पाएंगे। लेकिन वो कहते हैं न कि जिसपर खुदा की मेहर होती है उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाता। ठीक वैसे ही गौकरण आज अपने पैरों से सुंदर सी कलाकृतियां बनाकर उन्हें बेचते हैं और अपना जीवनोपार्जन कर रहे हैं।

हाल ही में आईएएस ऑफिसर प्रियंका शुक्ला ने छत्तीसगढ़ निवासी गौकरण की कहानी को अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये लोगों के साथ साझा किया था। उन्होंने गौकरण के विषय में जानकारी देते हुए एक वीडियो साझा किया है।

IAS ऑफिसर ने साझा किया वीडियो

इस वीडियो के साथ अधिकारी ने कैप्शन में लिखा कि, “इस वीडियो में पेंटिंग कर रहे छत्तीसगढ़ के आर्टिस्ट गौकरण पाटिल-श्रवणबाधित हैं और इनके हाथ भी नहीं हैं। फिर भी ये अपने परिश्रम से निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। श्री पाटिल निश्चित तौर पर उन सभी के लिए बड़ी प्रेरणा हैं जो जीवन की छोटी-छोटी समस्याओं से हार मान लेते हैं।”
मालूम हो, इस वीडियो के साथ महिला अधिकारी ने कुछ डीटेल्स साझा की हैं। यदि कोई व्यक्ति इन पेंटिग्स को खरीदना चाहता है तो उन नंबरों और ईमेल के जरिये संपर्क कर सकता है। प्रियंका शुक्ला ने लिखा, “यदि आप में से कोई भी इनकी अनुपम कलाकृति ख़रीदने में रुचि रखता हो तो कृपया इस email ID/ इन नम्बरों पर सम्पर्क करें। [email protected] 8109015474, 9926905800”

कोशिश करने वालों की हार नहीं होती

गौरतलब है, अक्सर लोग अपनी शारीरिक कमियों को अपनी नाकामयाबी का कारण मान बैठते हैं। जबकि सच तो ये होता है कि उन्होंने कभी हिम्मत ही नहीं की होती है या यूं कहें कि उन्होंने कभी कोशिश ही नहीं की होती है। ये लोग अपनी कमियों का रोना आजीवन रोते रहते हैं। वहीं, इस दुनिया में गौकरण जैसे लोग भी हैं जो अपनी शारीरिक कमियों को अपने सपनों के आड़े नहीं आने देते हैं। वे उन्हें अपने दृढ़निश्चय से छोटा सा बना देते हैं और उनपर विजय पाते हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *