Breaking News

जैविक खेती कर यह शिक्षक कमा रहा है लाखो, बेटे को दी खेती में करियर बनाने की सलाह

कोरोना महामारी से हुए लॉकडाउन में कई परिवार की जिंदगी आर्थिक तंगी से जूझ रही है.तो वहीं कईयों की जिंदगी लॉकडाउन में बेहतर हुई है .वहीं आज हम बात रहे है मध्य प्रदेश के रहने वाले एक शिक्षक की जिन्होंने ऑर्गेनिक खेती कर महीने का अच्छा खासा पैसा कमा रहे है.और इनका ऑर्गेनिक खेती का प्रशिक्षण बिलकुल सफल हुआ .

मधयप्रदेश के हैं है शिक्षक

दरअसल यह कहानी मध्यप्रदेश के रतलाम की है.इनका नाम गोविंद सिंह हैं जिन्होंने अपने डेढ़ हेक्टेयर जमीन में ऑर्गेनिक खेती कर सब्जियां उगाई .बता दें की इस प्रशिक्षण में गोविंद का केवल 1 हजार रूपए खर्च हुआ .और इन्होंने 1 हजार खर्च कर उससे 40 हजार तक की कमाई कर ली है. वहीं इस बिजनेस में उन्हे 400 प्रतिशत का फायदा हुआ है.

यू ट्यूब और गुगल से लिया ट्रेनिंग

बता दें की गोविंद कसावत रतलाम जिले के नरसिंह नाका में एक स्कूल में पढ़ते है।और उनका गांव आदिवासी छेत्र में आता है.और लॉकडाउन के दौरान इन्होने गूगल और यू ट्यूब की मदद से इन्होंने ऑर्गेनिक खेती के बारे में जाना.और एक्सपेरिमेंट किया.और इनका यह एक्सोरिमेट बिलकुल सफल हुआ .और लॉकडाउन के दौरान इनके बेटे मनोज ने भी साथ दिया.

पहली बार की ऑर्गेनिक खेती

गोविंद ने इससे पहले केवल ऑर्गेनिक खेती के बारे में सुना था .लेकिन लॉकडाउन में उनका स्कूल बंद होने के कारण इसे के बारे में जाना और इसके बाद खेत में लौकी करेला और कई सारी अन्य सब्जियां बिलकुल ऑर्गेनिक तरीके से उगाई.इसमें केवल ऑर्गेनिक खाद का प्रयोग किया गया.

40 हजार की हो रही है आमदनी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार से अप्रैल में शुरू हुई इस खेती से अबतक 40 हजार की कमाई हो रही है.इस खेती में आपको ककड़ी लौकी, तुरई, गिलकी आदि सब्जियां देखने को मिल सकती है.अब गोपाल अपने बेटे के साथ ऑर्गेनिक खेती करते हैं.और अब पड़ोस के लोग भी गोपाल से इस खेती के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते है.ताकि वह भीं ऑर्गेनिक खेती कर के मोटा पैसा कमा सके.गांव में अब हर किसी की चाहत है के हर कोई ओरगैनीक खेती करे.अब गोपाल के बेटी ने भीं इस खेती को करने का फैसला लिया है.और वह कहीं नौकरी नही करके ऑर्गेनिक खेती से ही अपना जीवन को आगे बढ़ाएगा.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.