Breaking News

जब बिहार से खाली जेब लेकर मुंबई पहुंच गए थे वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन, जानिये क्या है वो किस्सा

कहते हैं सफलता की इबारत लिखने वाला हर शख्स अपने पीछे संघर्ष की ऐसी दास्तां लेकर चलता है जिसको सुनकर हर कोई भावुक हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसे कारोबारी के विषय में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी सफलता की कहानी से सभी को प्रेरित किया। इस सफल बिजनेसमैन का नाम है अनिल अग्रवाल। वेदांता रिसोर्सेज के मालिक अनिल अग्रवाल ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया।

खाली जेब लेकर पहुंचे थे मुंबई

कहा जाता है कि अनिल जब बिहार से पहली बार मुंबई आए थे उस वक्त उनके पास एक टिफिन, बिस्तर और आंखों में कुछ सपने थे। यहां पहुंचने पर शहर की चका-चौंध ने इतना प्रभावित किया कि उन्होंने तय कर लिया कि वे मुंबई से कभी वापिस नहीं जाएंगे। उन्होंने दिन रात मेहनत की जिसके बाद आज वे 3.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक बन पाए हैं।

शुरु किया कारोबार

हालांकि, उनका यह सफर काफी संघर्षों भरा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनिल ने एक छोटी सी दुकान से शुरुआत की। समय के साथ आगे बढ़ते हुए उन्होंने भोईवाड़ा के मेटल मार्केट में 8×9 फुट का एक ऑफिस किराये पर लिया। यहां उन्होंने मेटल का कबाड़ बेचना शुरू किया। धीरे-धीरे वे आगे बढ़ते गए जिसका नतीजा ये रहा कि आज उनकी वो छोटी सी दुकान से शुरू हुए कारोबार का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.41 लाख करोड़ रुपये है। आज वे एक ग्लोबल बिजनेसमैन बन चुके हैं। उनक कंपनी में 65 हज़ार से अधिक वर्कर्स काम करते हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, अनिल अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को देते हैं। अपनी मां के विषय में बात करते हुए एक बार उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि, उनका बचपन काफी गरीबी में गुज़रा था। उनकी मां उन्हें और उनके तीन भाईयों को पालने के लिए 400 रुपये पर नौकरी करती थी। इतनी कम तनख्वाह में बच्चों को पालना मुश्किल था। वे हमेशा यही सोंचती थी कि कैसे भी करके उनके बच्चों का पेच भर जाए।

150 करोंड़ दिए दान

गौरतलब है, आज अनिल खुद को सबसे खुशनसीब मानते हैं। उनका मानना है कि वे अपनी मां के साथ रहते हैं इससे बड़ी ईश्वर की कृपा कुछ नहीं हो सकती है। इसके अलावा अनिल दान-पुण्य के कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। कोरोनाकाल के दौरान अनिल ने जरुरतमंदों की मदद के लिए 150 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि दान दी थी।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *