Breaking News

सोडा बेचने से हुई थी शुरुआत आज बन गई 650 करोंड़ की कंपनी, जानिये वाडीलाल ग्रुप की कहानी

जब भी हमारा मन उदास होता है या खुश होता है…इस परिस्थिति में हमें राहत का एहसास करवाती है वाडीलाल आइसक्रीम। आज यह कंपनी दुनिया के कई देशों में व्यापार कर रही है। आज हम आपको इस कंपनी की शुरुआत से जुड़ा एक रोचक किस्सा सुनाने जा रहे हैं।

सोडा से हुई शुरुआत

बता दें, वाडीलाल कंपनी शुरुआत से ही आइसक्रीम प्रोडक्ट्स नहीं बेचती थी। गुजरात के निवासी वाडीलाल गांधी ने इस कंपनी की स्थापना साल 1907 में की थी। इस कंपनी के तहत पहले सोडा बेचा जाता था। बाद में कंपनी के मालिक ने आइसक्रीम का भी व्यापार प्रारंभ कर दिया। इस कंपनी को आगे बढ़ाने में जितना हाथ वाडीलाल गांधी का रहा उतना ही हाथ उनके बेटे रणछोड़ लाल गांधी का भी रहा। वे रणछोड़ लाल ही थे जिन्होंने इस कंपनी को एक ब्रांड में तब्दील कर दिया। उनके निर्देशन में ही कंपनी ने आइसक्रीम पर फोकस करना शुरु किया था।

कंपनी का विस्तार

साल 1926 तक मार्केट में वाडीलाल ग्रुप की अच्छा खासी पहचान स्थापित हो गई थी। इसलिए कंपनी को और अधिक उचाइयों तक पहुंचाने के लिए वाडीलाल ने इसी साल पहली आइसक्रीम आउटलेट की नींव रखी। आइसक्रीम बनाने के लिए उन्होंने जर्मनी से मशीन मंगाई थी। साल 1947 तक कंपनी ने अपने चार आउटलेट खोल लिए थे। धीरे-धीरे उनका बिजनेस तरक्की की राह पर बढ़ रहा था। 70 के दशक में रणछोड़ के दोनों बेटे रामचंद्र और लक्ष्मण ने भी अपने पैतृक व्यापार की कमान संभाल ली। जिसके बाद गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में वाडीलाल के तकरीबन 10 आउटलेट और खोले गए।

650 करोंड़ की कंपनी

लोगों की जबान पर वाडीलाल का टेस्ट चढ़ने लगा था। यही कारण था कि कंपनी के मालिकों ने 90 के दशक में कंपनी के विस्तार पर काम करना प्रारंभ किया। साल 1990 में वाडीलाल गांधी की चौथी पीढ़ी यानी कि रामचंद्र गांधी के तीन बेटे वीरेंद्र, राजेश और शैलेश व लक्ष्मण गांधी के बेटे देवांशु गांधी ने पातृक व्यापार को ज्वाइन कर लिया। इन सबकी मेहनत से कंपनी का नाम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की लिस्ट में वाडीलाल इंडस्ट्रीज़ प्राइवेट लिमिटेड के नाम से दर्ज हो गया।
समय के साथ यह कंपनी आज 650 करोंड़ की मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बन चुकी है। यह कंपनी 200 से अधिक प्रोडक्ट्स तैयार करती है। देश-दुनिया में वाडीलाल ग्रुप की आइसक्रीम्स काफी पसंद हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *