Breaking News

जानिये हिंदी फिल्मों के सफलतम डॉयरेक्टर की कहानी, गरीबी में बीता बचपन लेकिन नहीं मानी हार

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज डॉरेक्टर संजय लीला भंसाली ने अपने टैलेंट और स्किल्स के दमपर अपनी पहचान स्थापित की। आज देश-दुनिया में लोग उनकी डॉयरेक्शन और परख का लोहा मानते हैं. उन्होंने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देकर भारतीय सिनेमा के दर्शकों का मनोरंजन भी किया और उनके दिल में जगह भी बनाई।

संजय लीला भंसाली की ज्यादातर फिल्मों में भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई गई है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हम दिल दे चुके सनम रही है। इस फिल्म में बॉलीवुड इंडस्ट्री के सुपरस्टार सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या रॉय नज़र आई थीं। भंसाली प्रोडक्शन्स के बैनर तले बनने वाली हर फिल्म बॉक्सऑफिस पर सुपरहिट साबित होती है। उनके निर्देशन में बनाई गई सभी फिल्मों ने ताबड़तोड़ कमाई की है। इनमें बाजीराव मस्तानी, पद्मावत आदि शामिल हैं।

कई अवार्ड्स मिल चुके हैं अब तक

success story of director sanjay leela bhansali

बता दें, फिल्म देवदास के लिए संजय को बाफ्टा में बेस्ट फिल्म नॉट इन इंग्लिश लैंग्वेज के लिए नॉमिनेट किया गया था। इसके अलावा उनकी फिल्म ब्लैक को बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर्स का अवार्ड मिला जबकि मैरी कॉम को नेशनल फिल्म अवार्ड से नवाज़ा गया। वहीं, रणवीर सिंह स्टारर फिल्म बाजीराव मस्तानी के लिए संजय लीला भंसाली को नेशनल फिल्म अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्शन से नवाज़ा जा चुका है। उधर, पद्मावत के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड और फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है।

मालूम हो, फिल्म इंडस्ट्री में उनके भरपूर य़ोगदान के लिए उन्हें केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संजय भले ही आज बड़े डॉयरेक्टर बन गए हों लेकिन उनका बचपन संघर्षों से बीता है। कहा जाता है कि उनकी मां लीला घर में सिलाई का काम करती थीं। उससे जो आमदनी होती थी उसी से घर चलता था। धीरे-धीरे संजय बड़े हो गए और उनका रुख फिल्मों में आ गया। उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से डॉयरेक्शन की पढ़ाई की और इस इंडस्ट्री में कदम रखा। सालों के संघर्ष के बाद संजय आज इस मुकाम पर पहुंच पाए हैं। गौरतलब है, 24 फरवरी को वे अपना 59वां जन्मदिन मनाएंगे।

About Editorial Team

Check Also

यह है दुनिया की टॉप 10 फिल्में, IMDB में रेटिंग में हैं टॉ पर

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी वेबसाइट के बारे में जिसकी जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *