Breaking News

16 की उम्र में सुनने की शक्ति खोकर भी नहीं मानी हार, क्रैक किया UPSC, बनीं IAS

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि हर साल लाखों विद्यार्थी संघ लोक सेवा आयोगा यानी कि यूपीएससी की परीक्षा का फॉर्म भरते हैं। हालांकि, इनमें से तकरबीन 1000 हज़ार विद्यार्थी ही सिलेक्ट किए जाते हैं।
बहरहाल, आज हम आपको एक ऐसी महिला अधिकारी के विषय में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत के दमपर पहली बार में सिविल सर्विसेस की इस परीक्षा को क्रैक कर लिया। खास बात ये रही कि इस महिला ने श्रवण बाधित होने के बावजूद यूपीएससी का एग्जाम क्रैक किया। बता दें, इस महिला अधिकारी का नाम सौम्या शर्मा है। फिलहाल सौम्या साउथ वेस्ट दिल्ली दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट के अंतर्गत बतौर असिस्टेंट कमिश्नर ट्रेनिंग पर हैं।

बचपन से बनना चाहती थीं IAS

उन्होंने बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखा था। इसके लिए उन्होंने शुरुआत से ही प्रयास किया था। बताया जाता है कि सौम्या शुरुआत से ही पढ़ने में काफी होशियार थीं। उन्हें सामाजाकि विज्ञान, नैतिक शिक्षा जैसे विषयों में ज्यादा रुचि थी। इसलिए उन्होंने आईएएस बनने का फैसला किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 10वीं में उन्होंने अपने स्कूल में टॉप किया था। ऐसा ही रिजल्ट उनका 12वीं में रहा। इसके बाद उन्होंने कॉलेज में एडमिशन लिया। इस दौरान उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कोशिश जारी कर दी थी। वे यूपीएससी की तैयारी क़ॉलेज के ही दिनों से करने लगी थीं।

16 की उम्र में खोई श्रवण क्षमता

लेकिन क्या आपको पता है कि इस सबके बीच एक बार सौम्या एक हादसे का शिकार हो गईं थीं। दरअसल, 16 साल की उम्र में सौम्या एक हादसे का शिकार हो गईं थीं जिसमें उनकी सुनने की शक्ति खत्म हो गई थी। उन्हें सुनने के लिए मशीन का उपयोग करना पड़ता था। हालांकि, उन्होंने अपनी इस कमी को कभी अपने सपनों के आगे आड़े नहीं दिया। उन्होंने दिनरात मेहनत करके बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा क्रैक की और आईएएसी अधिकारी बनकर अपने डॉक्टर माता-पिता का नाम रौशन किया।
गौरतलब है, 23 की उम्र में साल 2017 में सौम्या शर्मा ने यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बन गईं। उनकी यह कहानी उन लोगों के लिए प्रेरणा बन गई है जो शारीरिक कमियों के चलते अपने सपनों को पूरा करने से कतराते हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *