Breaking News

रिक्शा चालक के बेटे ने पहली बार में क्लीयर किया UPSC का एग्ज़ाम, बना IAS ऑफिसर

अक्सर आप लोगों के संघर्ष से जुड़ी कहानियां सुनते होंगे, उनसे प्रभावित भी होते होंगे। आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति की संघर्ष गाथा के विषय में बताने जा रहे हैं जिसने अपने पिता की तकलीफों को देखकर तय कर लिया था कि वो एक दिन इतना बड़ा आदमी बनेगा कि उसके पिता की सभी समस्याओं को खत्म कर देगा।

हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के वाराणसी निवासी गोविंद जायसवाल की। पेशे से वे आईएएस ऑफिसर हैं। उन्होंने साल 2006 में संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी का एग्जाम पहली ही बार में क्लीयर कर लिया था। इसमें उनकी ऑल इंडिया रैंक 48वीं थी। आईएएस गोविंद जायसवाल आज जिस मुकाम पर खड़े हैं उसपर हर कोई पहुंचना चाहता है लेकिन उतनी मेहनत बहुत कम ही लोग कर पाते हैं।

गोविंद अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को देते हैं। उनका मानना है कि उनके पिता ने उनके लिए बहुत दुख तकलीफ सही है इसके परिणाम स्वरुप आज वे आईएएस बन पाए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोविंद के पिता नारायण जायसवाल के पास एक ज़माने में 35 रिक्शे थे। इनसे उनकी अच्छी कमाई हो जाती थी। साल 1995 में उनकी पत्नी बीमार हो गई उनके इलाज के लिए नारायण जायसवाल को 20 रिक्शे बेंचने पड़े। हालांकि, उनकी पत्नी की जान तब भी नहीं बच पाई और उनका निधन हो गया।

धीरे-धीरे समय बीत गया और गोविंद बड़े हो गए। वे शुरु से पढ़ाई में अच्छे थे इसलिए साल 2005 में ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने फैसला लिया कि वे यूपीएससी की तैयारी करेंगे। इसके लिए उन्होंने अपने पिता से पैसे मांगे लेकिन उनके पिता के पास इतने पैसे नहीं थे कि वे उनकी आगे की पढ़ाई के लिए दे सकें।

लेकिन पिता ने बेटे की इच्छा का सपना पूरा करने के लिए उन्होंने बाकी के बचे 16 रिक्शों में से 15 रिक्शे बेच दिए और तय किया कि 1 रिक्शा चलाकर वे अपने बेटे की जरुरतों को पूरा करेंगे। पिता का यह प्यार और त्याग देखकर गोविंद ने तय कि वे ज्यादा दिनों तक उन्हें तकलीफ नहीं देंगे। इसलिए उन्होंने इतनी मेहनत करी कि वे पहली ही बार में आईएएस ऑफिसर बन गए। गौरतलब है, 2012 में गोविंद ने अपने पिता के लिए एक मकान बनवाया था क्योंकि पिछले कई वर्षों से वे किराए के मकान में रह रहे थे।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.