Breaking News

इस स्टेशन पर टिकट की लाइन राजस्थान में लगती है, पर मिलती MP में है, जानिये कैसे

भारत को विविधताओं का देश ऐसे ही नहीं कहा जाता है। इसके पीछे विद्वानों ने कई तरह के तर्क पहले भी दिए हैं। हालांकि, आज हम आपको देश की जिस विविधता के विषय में बताने जा रहे हैं उसके विषय में जानने के बाद आप दातों तले उंगली दबाने को मजबूर हो जाएंगे। हम बात कर रहे हैं भारत के एक ऐसे रेलवे स्टेशन की जहां टिकट लेने के लिए आपको अलग राज्य की सीमा में खड़ा होना पड़ता है जबकि टिकट अन्य राज्य की सीमा से मिलता है।

राजस्थान में स्थित है स्टेशन

बता दें, भारत का यह अनोखा रेलवे स्टेशन राजस्थान के झालावाड़ में स्थित है। इस स्टेशन का भौगोलिक आकार कुछ ऐसा है जिसकी वजह से ये काफी चर्चा में रहता है। यहां आने वाली प्रत्येक ट्रेन आधी राजस्थान में खड़ी होती है जबकि आधी मध्य प्रदेश में। जानकारी के मुताबिक, कोटा संभाग में पड़ने वाले इस स्टेशन का नाम भवानी मंडी रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन राजस्थान और एमपी के बीच की सीमाओं में बंटा हुआ है। यही कारण है कि यहां दोनों राज्यों के लोगों की आवाजाही बनी रहती है।

टिकट के लिए दो राज्यों की सीमाएं करनी पड़ती हैं पार

खास बात ये है कि इस स्टेशन को इस तरह से तैयार किया गया कि टिकट लेने के लिए आपको राजस्थान की लाइन में लगना होगा लेकिन टिकट आपको मध्यप्रदेश में मिलेगा। दरअसल, स्टेशन पर बना टिकटघर दोनों राज्यों की सीमाओं के बिल्कुल बीच में पड़ता है। यही कारण है कि लोगों को टिकट के लिए राजस्थान से मध्य प्रदेश तक का सफर तय करना पड़ता है।

राजस्थान का यह स्टेशन दो राज्यों की सीमाओं पर बने होने की वजह से काफी व्यस्त रहता है। रात-दिन यहां चहल-पहल बनी रहती है। इस स्टेशन के आसपास रहने वाले राजस्थान के लोगों के मकान का आगे का दरवाजा भवानी मंडी कस्बे में खुलता है जबकि घर के पीछे का दरवाजा मध्य प्रदेश की सीमा में स्थित भसौंदा मंडी में जाकर खुलता है।

मालूम हो, राजस्थान और एमपी की सीमा पर स्थित इस स्टेशन पर एक फिल्म भी बनाई जा चुकी है। इस फिल्म का नाम भवानी मंडी स्टेशन था। इस कॉमेडी मूवी में जयदीप अहलावत ने अहम भूमिका निभाई थी जिसे सईद फैजान हुसैन जैसे नामचीन डॉयरेक्टर ने डॉयरेक्ट किया था।

जुर्म के लिए मशहूर

गौरतलब है, यह इलाका जुर्म के लिए भी काफी मशहूर है। दो राज्यों की सीमा होने की वजह से चोर-डाकू एक राज्य में अपराध करने के बाद दूसरे राज्य में जाकर छिप जाते हैं। वे इस बात का भरपूर फायदा उठाते हैं। कई बार इन चोर-उचक्कों की वजह से दो राज्यों की पुलिस में भी विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *