Breaking News

पिता करते थे कुली का काम, बेटे ने खड़ी कर दी 500 करोड़ की कंपनी, जानिए पीसी मुस्तफा के बारे में

हम अपनी जिंदगी में आए दिन मेहनत करते रहते हैं ताकि हम जीवन में आगे बढ़ सके और तरक्की कर सकें लेकिन आज हम जिस व्यक्ति के बारे में बात करने जा रहे हैं वह एक गरीब परिवार में पला बढ़ा और आज करोड़ों की कंपनी का मालिक है कहते हैं अगर इंसान में दृढ़ संकल्प हो तो वह कुछ भी कर सकता है उसके सामने कोई भी चुनौतियां बड़ी नहीं होती है और वह जिंदगी की हर कठिनाइयों से लड़कर जीवन में कुछ बड़ा करता है और आज के इस लेख में हम बात करेंगे एक ऐसे व्यक्ति के बारे में जिसने कभी इडली डोसा बेचा और आज 500 करोड़ रुपए की कंपनी का इकलौता मालिक है. जी हां इस शख्स ने इडली डोसा बेचकर 500 करोड़ रुपए वाली टर्नओवर कंपनी को खड़ा किया.

हम बात कर रहे हैं आईडी फ्रेश के मालिक पीसी मुस्तफा की पीसी मुस्तफा भारत के एक बड़े बिजनेसमैन के रूप में देखे जाते हैं पीसी मुस्तफा ने बचपन में ही बहुत गरीबी देखी इनके पिता कुली का काम किया करते थे लेकिन मुस्तफा की सोच उनके घर के परिवारों की तरह छोटी नहीं थी वह जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते थे शुरुआत में उन्होंने इडली और डोसा बेचे और बाद में आईडी फ्रेश कंपनी के मालिक बने.

गरीब परिवार में हुआ जन्म

मुस्तफा का जन्म वायनाड के एक गांव में हुआ था इनके पिता चाय की बागान में कुली का काम किया करते थे घर की हालत इतनी खराब थी कि मुस्तफा को अपने पिता के काम में हाथ बटाना पड़ता था लेकिन पिता इनके मजबूर थे वह अपने बेटे को यह काम करते हुए नहीं देखना चाहते थे यही कारण रहा कि मुस्तफा छठी क्लास में फेल हो गए लेकिन मुस्तफा ने इसके बाद हार नहीं मानी और दसवीं की परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया मुस्तफा ने पढ़ाई में मेहनत करते हुए अपने दम पर नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया और वहां से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की.

एनआईटी में किया दाखिला

इन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में खूब मेहनत किया और यही वजह रही कि उन्हें अमेरिका की एक कंपनी में नौकरी मिली .नौकरी मिलने के बाद इनके परिवार का आर्थिक स्थिति सुधरने लगी लेकिन मुस्तफा जीवन भर नौकरी नहीं करना चाहते थे और उन्होंने जीवन में कुछ बड़ा करने का संकल्प लिया. मुस्तफा ने साल 2003 में नौकरी छोड़कर अपने देश भारत लौट गए और मात्र 25000 का निवेश कर एक बिजनेस स्टार्टअप किया .इस बिजनेस में उन्होंने इडली डोसा में इस्तेमाल होने वाली चीजों को बेचने का निर्णय लिया और उनके चचेरे भाई ने उनका साथ दिया.

400 करोड़ का टर्नओवर

अपने बिजनेस के शुरुआती दौर में मुस्तफा की कंपनी केवल 100 पैकेट ही बेच पाती थी. आज इनकी कंपनी 1 दिन में 50000 पैकेट का सेल करती है. पीसी मुस्तफा ने जब यह कंपनी खोली थी तब स्कूटर पर खुद ही अपने सामान को लाद कर ग्राहकों तक पहुंचाया करते थे लेकिन आज उनकी कंपनी ग्रामीणों को एक अच्छा खासा रोजगार दे रही है.और साल 2016 में यह कंपनी 100 करोड़ का टर्नओवर कर रही थी.लेकिन साल 2019 20 आते आते इस कंपनी ने 400 करोड़ का टर्नओवर खड़ा कर लिया.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.