Breaking News

एक ऐसा देश जहां पत्नी की तस्वीर घर में टांगना अनिवार्य है, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा कि पत्नी का हुक्म सिर-आंखों पर…बीवी घर की मालकिन..आदि। इन सब वाक्यों से लोग यह दर्शाने की कोशिश करते हैं कि पत्नी सिर्फ एक जीवनसाथी नहीं है, वह घर की मालकिन होती है। वह उतने ही सम्मान की अधिकारी होती है जितना कि आपको मिलता है। आज हम आपको एक ऐसे देश के विषय में बताने जा रहे हैं जहां पत्नी की तस्वीर घर की दीवार पर लगाना अनिवार्य है।

नियम न मानना जुर्म नहीं है

इस अनोखे देश का नाम ब्रूनेई है। यहां के लोग घरों में पत्नी की तस्वीर लगाते हैं। बताया जाता है कि ऐसा न करने पर यह कोई कानून जुर्म नहीं बन जाता है। इसके बावजूद यहां के लोग इस नियम को मानते हैं।
इस देश के लोगों का मानना है कि यह परंपरा वर्षों पुरानी है इसलिए इसे फॉलो करना अनिवार्य है। लेकिन अगर आप ये सोंच रहे हों कि पत्नी की तस्वीर घरों में लगाने से महिलाओं को उनके अधिकार मिल जाते हैं तो आप गलत सोंच रहे हैं।

महिलाओं को वोट देने तक का अधिकार नहीं है
ब्रूनेई में महिलाओं को आज भी कई अधिकारों से वंचित रखा जाता है। हैरानी की बात ये है कि यहां कि महिलाओं को वोट देने तक का अधिकार नहीं है। इस देश में मर्दों को एक से अधिक शादी करने का अधिकार है। वे जितनी चाहें उतनी शादियां कर सकते हैं। बशर्ते पत्नीयों की तस्वीर घर की दीवार पर लगी होनी चाहिए। इतना ही नहीं पत्नीयों की तस्वीर के साथ ब्रूनेई के सुल्तान की भी तस्वीर लगाना अनिवार्य है।

यह देश आज भी राजकीय शासन प्रणाली पर चल रहा है। यहां के राजा का नाम हसनल बोल्किया है। उन्हें उनकी लक्जीरियस लाइफस्टाइल के लिए जाना जाता है।

लग्जीरियस लाइफस्टाइल के लिए प्रसिद्ध है सुल्तान

इस देश के राजा के पास सोने का महल, सोने की गाड़ियां और सोने का चार्टर प्लेन भी है। जानकारी के अनुसार, हसनल बोल्किया के पास 7000 कारों का कलेक्शन है। वहीं सुल्तान जिस महल में रहते हैं उसमें 1788 कमरे हैं। उनके पास कुल 20 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति है। बताया जाता है कि इस देश में लोगों के पास घर भले ही न हो लेकिन यहां गाड़ियां जरुर हैं। इसकी वजह है ईंधन। दरअसल, इस देश में पेट्रोल और डीजल के कुएं हैं जिसकी वजह से ब्रूनेई में ईंधन सस्ते में मिलता है।
मालूम हो, भारत की तरह ब्रूनेई भी अंग्रेजों का गुलाम था। हालांकि, 1 जनवरी 1984 को यह देश अंग्रजों के कब्ज़े से निकलकर आज़ाद हो गया।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.