Breaking News

13 की उम्र तक 38 बार जेल जाने वाला यह शख्स, बना बॉक्सिंग किंग

अगर आप रेसलिंग के फैन हैं तो एक नाम से तो बखूबी वाकिफ ही होंगे…वो है…दुनिया के सबसे ताकतवर रेसलर माइक टाइसन का। उन्होंने अपने टैलेंट से रेसलिंग की दुनिया में राज किया है। दुनिया में टाइसन के मुक्कों की गड़गड़ाहट आज भी कायम है। फैंस उनके पुराने मैच आज भी देखने के लिए उत्सुक रहते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि टाइसन शुरुआत से ही रेसलर नहीं बनना चाहते थे या यूं कहें कि उनका ध्यन इस तरफ कभी था ही नहीं। दरअसल, टाइसन छोटी उम्र से ही लूटपाट, चोरी-डकैती आदि कामों में उलझे रहते थे। इसके लिए उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा था।

13 की उम्र में 38 बार देखा जेल का मुंह

आपको जानकर हैरानी होगी कि टाइसन महज़ 13 वर्ष की आयु तक 38 बार जेल जा चुके थे। इस बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि टायसन ने कितनी छोटी उम्र से अपराध की दुनिया में कदम रखा होगा।

काट लिया कान

कई सालों तक ये सब करने के बाद उनका रुख रेसलिंग की ओर बढ़ा। उन्होंने रेसलिंग में कदम रखा। लेकिन यहां भी उनका हिंसक रवैया जारी रहा। इसका प्रमाण साल 1997 में एमजीएम ग्रैंड गार्डन अरेना में हुए हैवीवेट चैंपियनशिप रीमैच में देखने को मिला था। दरअसल, इस मैच के दौरान टाइसन ने अपने प्रतिद्वंदी खिलाड़ी का कान काट लिया था जिसके बाद उसे निगल भी लिया। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि इवांडर होलीफील्ड थे।

टाइसन को उनके इस हिंसक रवैये के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके साथ उनपर 3 मिलियन डॉलर का जुर्माना और 1 साल के लिए उनका बॉक्सिंग लाइसेंस रद्द कर दिया गया था।

स्थापित किए कई रिकॉर्ड्स

30 जून 1966 को न्यूयार्क के ब्रूकलिन में जन्मे माइक टायसन ने अपने करियर के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्होंने 20 साल 4 महीने की उम्र में वर्ल्ड बॉक्सिंग एसोसिएशन और 22 साल की उम्र में इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन हैवीवेट चैंपियन का रिकॉर्ड दर्ज किया था। इन चैंपियनशिप्स को जीतने वाले टाइसन पहले खिलाड़ी थे।

विवादों से रहा पुराना नाता

मालूम हो, प्रसिद्धि के इस शिखर पर पहुंचने के बावजूद टाइसन पर कई तरह के आरोप लगते रहे। इस वजह से उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा। साल 1991 में माइक टायसन पर मिस ब्लैक अमेरिका पेजेंट कंटेस्टेंट डेसैरी वॉशिंगटन के बलात्कार का आरोप लगा था जिसमें उन्हें 10 साल की सजा हुई थी। इसके साथ उनपर 30 हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था। इसके अलावा 1999 में दो लोगों के साथ मारपीट के आरोप में टाइसन को एक साल की सजा हुई थी।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.