Breaking News

बिहार का ‘शुगर फ्री’ चावल जो धीरे-धीरे बन रहा लोगों की पसंद, जानिये वजह

जब कभी भी हम किराने की दुकान की तरफ रुख करते हैं तो हमारा पाला चावलों की तमाम किस्मों से पड़ता है। इनमें सादा, बास्मती आदि चावल शामिल होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी शुगर फ्री या मैजिक चावल का नाम सुना है? अगर नहीं सुना है तो आज सुन लीजिये। दरअसल, बिहार के बगहा निवासी एक किसान ने चावल की एक अनोखी किस्म तैयार की है जिसे इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है।

एक एकड़ जमीन से की शुरुआत

बता दें, चावल की एक अनोखी किस्म को तैयार करने वाले किसान का नाम विजय गिरी है। उन्होंने मैजिक चावल की खेती करके एक नई परंपरा की शुरुआत की है। अबी तक इस तरह की खेती सिर्फ असम की ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित माजुला द्वीप में की जाती थी लेकिन विजय ने इस अनोखी खेती को बिहार में भी करना प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने इस खेती के विषय में कृषि मेले में सुना था। विजय को यह खेती के बारे में जानकर काफी आश्चर्य हुआ। इसलिए उन्होंने एक एकड़ जमीन पर इसकी शुरुआत की। काफी मेहनत के बाद उस साल उन्हें काफी अच्छी पैदावार हुई। इसके लिए उन्हें रासायनिक खाद की भी आवश्यकता नहीं पड़ी।

ठंडे पानी में पक जाता है चावल

बताया जाता है कि मैजिक चावल की खासियत ये होती है कि इसे गैस या चूल्हे पर पकाने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप इसे सामान्य पानी में 40-45 के लिए भी रख देते हैं तो भी यह चावल पककर तैयार हो जाते हैं। जानकारी के अनुसार, मैजिक धान की खेती के लिए आपको किसी प्रकार की रसायनिक खाद की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह फसल 150-160 दिनों में तैयार हो जाती है। इसके बाद मार्केट में आप इसे अच्छे दामों में बेच सकते हैं।

शुगर फ्री होता है चावल

गौरतलब है, यह चावल पूरी तरह से शुगर फ्री होता है। इसमें सामान्य चावल के मुकाबले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.