Breaking News

बेनो जोफीन ने रचा इतिहास, बनी देश की पहली IFS ऑफिसर

देश में यूपीएससी को लेकर काफी तैयारियां होती हैं. और छात्र इसकी तैयारी जी जान लगाकर करते हैं. ताकि मैं यूपीएससी में अच्छा रैंक मिल सके और वह देश की सेवा कर सके. बता दें कि देश में यूपीएससी पास करना किसी भी छात्र के लिए बहुत बड़ी बात होती है क्योंकि देश में इस परीक्षा को सबसे कठिन रूप से देखा जाता है. और ऐसे में अगर किसी छात्र ने यूपीएससी क्वालीफाई कर लिया तो उसकी किस्मत रातोंरात बदल जाती है. लेकिन देश में इस समय एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रही है दरअसल एक नेत्रहीन लड़की ने यूपीएससी क्वालीफाई कर देश की पहली नेत्रहीन आई एफ एस अधिकारी बनी. हम बात कर रहे हैं. जोफिन की. जोफीन ने शारीरिक आसन असक्षमता के बाद भी यूपीएससी क्वालीफाई किया.

बेनो जोफीन का परिचय

बताते कि बेनो जॉफीन 100 प्रतिशत नेत्रहीन है. और इस शारीरिक अक्षमता के बावजूद इन्होंने साल 2014 में यूपीएससी क्वालीफाई कर लिया. साल 2014 में दी हुई यूपीएससी की परीक्षा में इन्होंने 343 रैंक हासिल किए. दरअसल बेनो जोफीन के पिता रेलवे कर्मचारी हैं और उनकी माता घर संभालने का कार्य करती हैं. बता दें कि बेनो जोफिन भले ही बचपन से नेत्रहीन रही हूं. लेकिन उनके माता-पिता ने उनके पढ़ाई के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ी और उन्हें हिम्मत और जज्बे के साथ पढ़ाया लिखाया.

घरवालों ने हौसला बढ़ाया

बता दें कि बेनो शुरू से ही पढ़ाई लिखाई में तेज थी. और उनके माता-पिता भी उन्हें खूब सपोर्ट किया करते थे. के माता-पिता उन्हें एहसास नहीं होने देते थे कि वह नेत्रहीन है बल्कि उन्हें भरोसा और हिम्मत दिया करते थे और आज उसका रिजल्ट हम सबके सामने है.उनके माता पिता ने बैक्पन से ही उन्हें सपोर्ट किया.और पढ़ाई लिखाई में किसी भी चीज की कमी नही होने दी.

साल 2015 में की ज्वाइनिंग

बता दें कि वैसे तो बेनो साल 2014 में ही यूपीएससी की परीक्षा क्वालीफाई कर चुकी थी. और 343 रैंक के साथ उन्हें यूपीएससी में सिलेक्ट कर लिया गया था लेकिन परीक्षा को क्वालीफाई करने के बाद बेनो के सामने एक बड़ी चुनौती थी. दरअसल बहनों ने साल 2014 में ही यूपीएससी क्वालीफाई कर लिया था लेकिन उन्हें नेत्री हिना होने की वजह से 1 साल का समय लगा.और साल 2015 में उन्होंने विदेश मंत्रालय में नियुक्त किया गया और बेनो ऐसा करने वाली पहली महिला बनी जिन्होंने आई एफ एस क्वालीफाई करने के बाद विदेश मंत्रालय में नौकरी कर रही हैं.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *