Breaking News

विश्व का सबसे अमीर राजा, जिसके पास है सोने का प्लेन और रत्न जड़ी कार, जानिये नाम

हर इंसान की हसरत होती है कि वो भी एक ना एक दिन अमीर बनेगा। कुछ लोगों का यह सपना पूरा होता है जबकि कुछ को थोड़े में ही संतोष करना पड़ता है। माना जाता है कि अमीरता का कोई पैमाना नहीं होता। जब कोई व्यक्ति खुद से ज्यादा सुखी दिखता है लोग उसे अमीर मान लेते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही एक राजा के विषय में बताने जा रहे हैं जिसकी अमीरी के चर्चे इन दिनों आम हैं। इनका नाम हसनल बोल्किया है। ये बोर्नियो द्वीप पर स्थित ब्रुनेई नामक छोटे से देश के शासक हैं। हाल ही में इनकी बेटी राजकुमारी फादजीला लुबाबुल की शादी हुई थी। यह शादी पूरे एशिया की सबसे शाही शादियों में से एक थी। इस दौरान पूरे देश में सात दिनों तक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

सोने की गाड़ियों का करता है इस्तेमाल

richest sultan in the world hassanal bolkiah luxury lifestyle

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपनी पुत्री के शादी समारोह में ब्रुनेई के शासक हसनल ने जिस गाड़ी का इस्तेमाल किया था वह इन दिनों काफी सुर्खियों में है। बताया जा रहा है कि हसनल ने विवाह में पहुंचने के लिए सोने और रत्न से जड़ी गाड़ी का उपयोग किया था। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी।

जानकारी के मुताबिक, ब्रुनेई के शासक हसनल बोल्कियो पिछले 50 सालों से शासन कर रहे हैं। साल 1980 में जब वे 21 वर्ष के थे तब से ही उन्हें इस गद्दी पर बैठाल दिया गया था। तब से लेकर आज तक वे आलीशान जिंदगी जी रहे हैं। कहा जाता है कि इस राजा की अमीरता का पता इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके पास कई प्राइवेट जेट्स हैं जो कि पूरी तरह से सोने के बने हुए हैं। इसके महल में भी सोने की दीवारें हैं। ये बाल कटवाने के लिए 13 लाख रुपये एक बार में खर्च करते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रुनेई के शासक के पास 7000 आलीशान गाड़ियां हैं। इनके महल में 1788 कमरे हैं। इनकी कुल संपत्ति की कीमत 20 अरब डॉलर से भी अधिक है। गौरतलब है, ब्रुनेई के शासक हसलन बोल्कियो की संपत्ति का सबसे बड़ा स्त्रोत तेल और नैचुरल गैस के भंडारों का माना जाता है।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.