Breaking News

इस सिस्टम की मदद से आसानी से पकड़े जाएंगे झूठ बोलने वाले, चेहरे से लगेगा पता

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपना काम निकलवाने के लिए छोटी-छोटी बातों पर भी झूठ बोलते हैं। कई बार वे पकड़े भी जाते हैं लेकिन वे फिर कोई ना कोई बहाना करके बच जाते हैं।

ऐसे तमाम जालसाज़ लोगों को पकड़ने के लिए अब तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। तेल अवीव विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने एक ऐसी तकनीक की खोज की है जिससे की झूठ बोलने वाले लोगों के चेहरे से पता लग जाएगा कि उन्होंने झूठ बोला है या नहीं। शोधार्थियों ने एक ऐसी तकनीक को डेवलप किया है जिसकी मदद से चंद पलों में व्यक्ति के चेहरे को देखकर पता लगाया जा सकता है कि वो सच बोल रहा है या झूठ।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की सहायता से इस सिस्टम को तैयार किया गया है। इसमें व्यक्ति की मासपेशियों के हाव-भाव से पता लगाया जा सकता है कि सामने वाला व्यक्ति झूठ बोल रहा है या सच। इनमें इंसान के गालों की मूवमेंट, आंखों और भौं का मूवमेंट भी गौर किया जाता है।

जानकारी के मुताबिक, व्यक्ति की माशपेशियों को ट्रैक करने के लिए स्टीकर्स का प्रयोग किया जाता है। इन स्टीकर्स को सॉफ्ट सर्फेस पर लगाया जाता है। इनमें व्यक्ति के गाल, होठ और भौं शामिल हैं। वहीं, नसों और मांसपेशियों को मॉनिटर करने के लिए इलेक्ट्रोड्स लगाए जाते हैं।

इसके बाद व्यक्ति को हेडफोन पहनाकर बैठाला जाता है। इन हेडफोन में उन शब्दों का जिक्र किया जाता है जो उसने बोले हों। इस दौरान उससे सवाल करने पर यदि वह झूठ बोलता है तो स्टीकर्स पता लगा लेते हैं। ऐसे में इस टेक्नोलॉजी की मदद से झूठ बोलने वाले व्यक्ति का भांडाफोड़ किया जा सकता है।

गौरतलब है, जिन शोधार्थियों ने इस तकनीक की खोज की है उस टीम के प्रोफ़ेसर लीवे ने कहा, “ये शुरुआती स्टडी थी तो झूठ बहुत सिंपल था। जब हम असल ज़िन्दगी में झूठ बोलते हैं तो हम लंबी कहानी गढ़ते हैं जिसमें कुछ सच और कुछ बनावटी कहानी होती है। हमें पहले से पता था कि वॉलंटियर्स क्या सुन रहे हैं और हमे ये भी पता था कि वो झूठ बोलेंगे।”

उन्होंने बताया कि ये तकनीक अभी पूरी तरह से परफ़ेक्ट नहीं है। अगर इस सिस्टम को और बेहतर बना लिया गया तो एयरपोर्ट से लेकर आम ज़िन्दगी तक, ये सिस्टम बेहद कारगर साबित हो सकता है।

About Editorial Team

Leave a Reply

Your email address will not be published.