Breaking News

सीवेज पाइप से तैयार किया आलीशान घर, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे

विश्वभर में आबादी की यदि बात करें तो नंबर 1 पर चीन का नाम आता है तो वहीं लंबर 2 पर भारत का। इस देश में आज भी तकरीबन 6 करोंड़ लोग बिना अपने घर की छत के गुज़ारा करते हैं। ये लोग सड़कों के किनारे बने गढ्ढों, फ्लाईओवर के नीचे या फिर टाट से बनी झुग्गी-झोपड़ी में रहने को मजबूर हैं। अब प्रश्न उठता है कि ऐसा क्यों है?आजादी के 75 साल बाद भी देश सी स्थिति ऐसी क्यों है?

इसका जवाब है बेरोजगारी। कहने को भारत 75 साल पहले आजाद हो चुका है लेकिन देश में एक वर्ग ऐसा भी है जो बेरोजगारी का गुलाम है। उनके पास रोजगार नहीं है। वे जैसे-तैसे अपना और अपने बच्चों का पेट पालते हैं। ऐसे में खुद का घर देखने का सपना वे भूलकर भी देखने की हिम्मत नहीं करते हैं।

ऐसे में एक महिला ने इन लोगों की समस्या का एक सस्ता और टिकाऊ उपाय ढूंढ निकाला है। उस महिला ने एक ऐसा घर तैयार किया है जो सर्दियों और गर्मियों के हिसाब से बिल्कुल पर्याप्त है।

perala manasa reddy build House From Sewage Pipe Made

सीवर पाइप से तैयार किया घर

बता दें, तेलंगाना की निवासी पेराला मानसा रेड्डी ने सीवर के पाइप से लोगों के लिए घर तैयार करने का अनोखा तरीका खोज निकाला है। पंजाब की लव्ली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली पेराला ने गरीब, असहाय लोगों की मदद के लिए खुद का घर बनाने का आसान तरीका इजात किया है।

OPod Tube House तकनीक

जानकारी के अनुसार, उन्होंने सीवर पाइप से घर तैयार करने का तरीका हॉन्गकॉन्ग की जेम्स लॉ साइबरटेक्चर नामक कंपनी से सीखा है। इन घरों को OPod Tube House कहा जाता है।

जिस घर को पेराला ने तैयार किया है उसमें तीन लोग आसानी से रह सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहें तो अपनी जरुरत के हिसाब से इसे 1BHK, 2BHK और 3BHK में बांट सकते हैं। इन घरों को तैयार करने में महज़ 15-20 दिनों का समय लगता है।

मानसा को मिली इस उपलब्धि से प्रेरित होते हुए उन्होंने अपने स्टार्टअप की शुरुआत की है। इसका नाम उन्होंने सामनवी कंस्ट्रक्शन रखा है। इसके तहत वे बेघरों के लिए कम कीमत में घर तैयार कर रही हैं जिससे उन्हें बार-बार अपना ठिकाना न बदलना पड़े।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मानसा ने अपने प्रोजेक्ट को कंप्लीट करने के लिए अपनी मां से 5 लाख रुपये लोन के तौर पर लिए थे। इसके बाद उन्होंने 2 मार्च 2021 को सीवर पाइप की मदद से घर को तैयार करने की शुरुआत की जिसे 28 मार्च तक कंप्लीट कर लिया गया।

इस घर की यदि बात करें तो इसकी लंबाई 16 फुट है वहीं, ऊंचाई 7 फुट है। सीवर पाइप से तैयार किए गए इस नोखे घर में लिविंग रूम, बेडरूम, बाथरूम और किचन अटैच किया गया है। 200 नए ऑर्डर मिले गौरतलब है, सोशल मीडिया पर पेराला द्वारा बनाया गया यह मकान लोगों को काफी पसंद आ रहा है। यही कारण है कि लोगों ने उनकी कंपनी से संपर्क करना शुरु कर दिया है। अब तक उन्हें 200 नए घरों को बनाने का ऑर्डर मिल चुका है।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *