Breaking News

बिना पीएचडी के बन सकते हैं सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर, UGC का बड़ा फैसला

अगर आप किसी भी फील्ड की गहन नॉलेज रखते हैं और चाहते हैं कि आगे आने वाली पीढ़ी को इसके विषय में पता चले तो यह खबर आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है। अब आप अपने ज्ञान से देश के भविष्य को संवारने में योगदान दे सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह की खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी कि यूजीसी ने पिछले दिनों एक बड़ा कदम उठाया है। आयोग ने तय किया है कि अब केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में पढ़ाने के लिए अध्यापकों को पीएचडी की डिग्री की जरूरत नहीं होगी। आयोग के इस फैसले के बाद इसकी अनिवार्यता को खत्म करने को लेकर फैसला लिया गया है।

यूजीसी की बैठक में फैसला

मालूम हो, गुरुवार को यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के नेतृत्व में हुई बैठक में तमाम केन्द्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति मौजूद रहे। इस दौरान शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में संशोधन करने की योजना पर चर्चा की गई जिसके बाद इस फैसले के लिए एक समिति का भी गठन किया गया जो इस उद्देश्य को कारगर साबित करने के लिए काम करेगी।

जगदीश कुमार ने इस फैसले के विषय में बात करते हुए कहा कि, इस कदम से जमीनी स्तर का ज्ञान सीधे छात्रों तक पहुंच सकेगा। जैसे कोई अपनी फील्ड का विशेषज्ञ है और पढ़ाना चाहता है, तो मौजूदा नियमों के तहत हम उसको नियुक्ति नहीं दे सकते हैं। नियमों में संशोधन के बाद उनका पढ़ाना आसान हो जाएगा और बच्चों का भी ज्ञान बढ़ेगा।

यूजीसी अध्यक्ष ने इस फैसले को एक उदाहरण के साथ समझाया। उन्होंने कहा कि, मान लीजिए किसी ने कोई परियोजना में अच्छा काम किया हो, किसी परियोजना को लागू किया हो, या फिर कोई महान संगीतकार या नर्तक हो सकता है। इनके अलावा कोई भी विशेषज्ञ हो सकता है।

छात्रों को मिलेगा भरपूर लाभ

ऐसे विशेषज्ञ जिनके पास जमीनी स्तर का ज्ञान हो या अपने क्षेत्र में पारंगत हो, इन लोगों को हम चाहकर भी नियुक्ति नहीं दे सकते हैं। इसकी वजह नियुक्ति से जुड़े नियम हैं। हालांकि नियमों में संशोधन के बाद प्रक्रिया आसान हो जाएगी और हम इन विशेषज्ञों के ज्ञान का भरपूर लाभ छात्रों तक पहुंचा सकेंगे।

अध्यक्ष जगदीश कुमार ने बिना पीएचडी के पढ़ाने वाले विशेषज्ञों को दिए जाने वाले पदों के विषय में बताया कि उन्हें प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस और एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

About Editorial Team

Check Also

अगर करना चाहते हैं HDFC बैंक में नौकरी, करें ये कोर्स, मिलेगा अच्छा पैकेज

किसी भी देश को लिए बेरोजगारी में वृद्धि उसके भविष्य के लिए अच्छी बात नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published.