Breaking News

देश का भविष्य को संवारने के लिए अध्यपिका ने शुरु की “मोहल्ला क्लासेस”, थाली बजाकर बुलाती हैं बच्चे

पूरा देश इन दिनों कोरोना की मार झेल रहा है। कोविड महामारी की वजह से देश के ज्यादातर राज्यों ने स्कूल बंद करने का फैसला कर लिया है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई कितनी प्रभावित हो रही है इस बात से आप सब खुद ही वाकिफ हैं। हालांकि, सरकारों ने आदेश दिया कि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना हो उनकी पढ़ाई पर कोई आंच ना आने पाए। इसके लिए ऑनलाइन क्लासेस की व्यवस्था की जा रही है।

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि भारत की आधे से ज्यादा आबादी आज भी ग्रामीण क्षेत्रों में बसी हुई है। उनके पास ढंग के कपड़े तक नहीं होते हैं तो वे फोन कहां से लाएंगे। ऐसे में इन जगहों पर रहने वाले बच्चों की पढ़ाई सबसे अधिक प्रभावित हो रही है।

बच्चों की इसी समस्या के मद्देनज़र मध्य प्रदेश के बैतूल की एक महिला टीचर ने वो करके दिखाया है जिसके विषय में कोई सोंच भी नहीं सकता है। दरअसल, कमला दवन्डे ने बच्चों के लिए मोहल्ला क्लासेस शुरु की हैं। वे रोज़ गांव-गांव घूमकर बच्चों को पढ़ाती हैं।

ग्रामीणों के मुताबिक, जब भी किसी बच्चे के घर मोहल्ला क्लास शुरु की जाती है तब उस बच्चे के माता-पिता थाली बजाकर अन्य बच्चों को बुला लेते हैं। इससे जिन बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा था, महिला की इस पहल से वे पढ़ पा रहे हैं। इसके अलावा कमला अपने साथ बैलगाड़ी लेकर चलती हैं। उन्होंने बैलगाड़ी पर ही लाइब्रेरी बना रखी है। जिससे कि वे जरुरतमंद बच्चों को किताबें बांटती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रामजी ढाना नामक गांव स्थित सरकारी स्कूल की तरफ से किताबें बच्चों को बांटने के लिए दी गई थीं। हालांकि, कोविड की वजह से बच्चे स्कूल आ नहीं रहे थे। वहीं, स्कूल के पास भी कोई वाहन नहीं था जिसपर लादकर ये किताबें बच्चों के घर तक पहुंचाई जाएं।

इसपर स्कूल की अध्यापिका कमला को एक आइडिया सूझा। उन्होंने सोंचा कि क्यों ना बैलगाड़ी पर ही लाइब्रेरी तैयार की जाए। उन्होंने 50 रुपये दिन के हिसाब से एक बैलगाड़ी वाले को किराए पर बुलाया। उसकी बैलगाड़ी पर किताबें रखी और गांव की ओर निकल गईं। गौरतलब है, 2 दिनों तक कमला ने बैलगाड़ी से बच्चों में किताबें बाटीं। उनकी इस पहल से कोरोना के बावजूद बच्चे अच्छे से पढ़ पा रहे हैं और उनकी शिक्षा प्रभावित नहीं हो रही है।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.