Breaking News

21 वर्षीय वैज्ञानिक देता है घाटी के मौसम की सटीक जानकारी, बड़े बड़े लोग लेते हैं सलाह

आजकल हर कोई कश्मीर की वादियों में घूमना चाहता है.और लोग वहां अपनी छुट्टियां मनाने के लिए कश्मीर में समय गुजारा चाहते हैं.दुनिया में जन्नत कहे जाने वाला कश्मीर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है.कश्मीर में मौसम की जानकारी को लेकर भीं एक समस्या बनी रहती है.और वजह यह है की कश्मीरी में ठंड और भारी बर्फबारी देखने को मिलती है.लेकिन इस समस्या का समाधान हम आपके लिए लेकर आ गए हैं.और अगर आप भी घाटी को घूमना चाहते हैं और वहां के मौसम की पल पल की जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं तो मिलिए इस 21 वर्षीय लड़के से जो पिछले 4 साल से कश्मीर की मौसम की जानकारी दे रहा है.

बचपन से थी रुचि

दरअसल हम बात कर रहे हैं श्री नगर के रहने वाले मौसम वैज्ञानी फैजान आरिफ किंग की.जो पिछले चार सालों से घाटियों के मौसम की जानकारी दे रहे है.आरिफ ने मीडिया से बात करते हुए बताया की.जब मैं छोटा था तब से मेरी रुचि मौसम में थी.और मैं इस समय से मौसम को फॉलो कर रहा हूं.उन्होंने आगे बताया की बचपन में वह गरजने वाले मौसम का इंतेजार करते थे.और इस तरह मेरी रुचि मौसम वैज्ञानी के रूप में तेज हुई.

2018 से कर रहे हैं विश्लेषण

बता दें की आरिफ 2018 से मौसम का विश्लेषण कर रहे हैं.और काश्मीर के मौसम की जानकारी बनाए रखने के लिए वह हर दिन 3 घंटे की मेहनत करते हैं.और फैजान ने बताते हुए कहा की वह हर दिन कश्मीर के मौसम को लेकर एक नई जानकारी एकत्रित करते हैं.

मॉडल की मदद से देते हैं जानकारी

घाटी के मौसम पर नज़र बनाए रखने के लिए फैजान ग्लोबल फोरकास्ट सिस्टम की मदद लेते हैं.आपको बता दे की यह सिस्टम मैरीलैंड यूएसए में नेशनल सेंटर एनवायरनमेंटल प्रेडिक्शन (एनसीईपी) द्वारा निर्मित एक मौसम मॉडल है. वहीं यह संघटन मुख्य रूप से अंतर सरकारी संगठन है.

सोशल मीडिया पर लोकप्रिय फैजान

बता दें की फैजान आरिफ किंग सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा मशहूर है.फैजान लगभग सभी सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर ,कश्मीर वेदर शीर्षक,नाम से एक पेज चलाते हैं.और उनके द्वारा दी गई जानकारी सटीक होती है.इसलिए लोग उन्हें सोशल मीडिया पर फॉलो करते हैं.फैजान की सटीक मौसम जानकारी के लिए अब लोग उन्हें कश्मीर में ,वेदर स्पॉटर के नाम से जानते है. और इनके पेज को एक लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते है.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.