Breaking News

300 एकड़ में पेड़ लगाकर इस शख्स ने रचा इतिहास,बना दिया पूरा जंगल,

आजकल हम अपनी जिंदगी पॉल्यूशन के साथ गुजार रहे हैं.आज हमारे शहर इतने परदुषित ही चुके हैं किहुम अच्छा पर्यावरण नही ले पा रहे हैं.इसी बीच मणिपुर के रहनेवाले Moirangthem Loiya ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा काम कर दिखाने का उदाहरण पेश किया है.ये शक्श पश्चिमी इंफाल के निवासी हैं जो पिछले 18 सालों से पेड़ की कटाई रोकने का कार्य कर रहे हैं. लोइया ने वह कारनामा कर दिखाया है जो अच्छे अच्छे लोग नही कर पाते.दरअसल लोहिया ने 300 एकड़ में एक जंगल बनाने का काम किया है.और इनके द्वारा बनाया गया जंगल पशु पक्षी का घर बन गया है.

इस प्रकार की शुरुआत


दरअसल लोईया ने अपनी कॉलेज की पढ़िए पूरी कर के बाद साल 2000 अपने गांव में आ गया.और लिया के घर के पास एक पहाड़ी है.और इस जगह और लोईया बचपन से घूमने के लिए आया करता था.लेकिन जब लोहिया कॉलेज खत्म करने के बाद यहां आया तो देखा की यहां की हरियाली बिलकुल खत्म हो चुकी है.और फिर लोहिया ने साल 2002 में यहां हरियाली वापस लाने की ठानी और उसने इस जगह पर पेड़ लगाने शुरू कर दिया.और काम में उसकी मदद उसके एक दोस्त ने किया. उस जगह यहां एक भी पेड़ नहीं था.क्योंकि गांववालो ने चावल की खेती करने के लिए सब पेड़ को जला डाला और यह कोई भी पेड़ नहीं बचा.

छोड़ दी नौकरी


लोइया ने जंगल बसाने के लिए अपनी मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव की नौकरी छोड़ जंगल बसाने का फैसला किय और अपने कपड़े और कुछ खाने पीने का सामान लेकर Punshilok में रहने लगा.और रहने के लिए एक झोपड़ी तैयार की और करीब 6 सालों तक लोइया ने अपना जीवन यहां गुजारा.और फिर लोईया ने अपने काम पर ध्यान देते हुए यहां पर पेड़ लगाना शुरू कर दिया .पहले उसने कटहल, मैगनोलिया ,जैसे पेड़ लगाने शुरू कर दिए.

भारतीय सविधान के आर्टिकल 51 (AG) में कहा गया है की हर नागरिक की जिम्मेदारी है की वह जंगल नदियां तालाब और वाइल्डलाइफ की देखभाल करें और .पशु पक्षी के साथ अच्छा व्यवहार करे.और लोईया ने इन बातो का ध्यान देते हुए पूरा एक जंगल ही बस डाला.और वर्तमान में इस जंगल में करीब 250 प्रकार के पेड़ पौधे उपलब्ध है .लोईया की जिंदगी का एक ही मकसद है की वह अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाना चाहते हैं.अब लोईया द्वारा किया गया यह प्रयास सराहनीय है.और करोड़ों देशवासियों के लिए प्रेरणा भी.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *