Breaking News

दुनिया को अलविदा कहने से पहले इस शख्स ने दान की अपना लीवर किडनी, बचाई चार लोगों की जिंदगी

इस दुनिया में कुछ लोग अपनी जिंदगी से ज्यादा दूसरे की जिंदगी को अहमियत देते हैं.आपने इंटरनेट पर ऐसी कई कहानी पढ़ी होगी. जहां लोग आज भी इंसानियत को महत्व देते हैं.और जिंदगी में जाते जाते लोगों के लिए कुछ कर गुजरते हैं.ऐसे कई किस्से हम फिल्मों या कहानियों में सुनते हैं.लेकिन आज जो हम आपको खबर बताने जा रहे हैं.वह किसी फिल्म स्टोरी से कम नही है.बता दें की एक शख्स ने जाते जाते अपने शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग डोनेट कर दिया.और इस दुनिया से जाते जाते चार लोगों की जिंदगी को बचा दिया.

शख्स ने दो लिवर, किडनी,और कोर्निया किया दान

दरअसल राजधानी दिल्ली से ये खबर आ रही है की एक 61वर्षीय शख्स ने अपनी दोनो लिवर किडनी और कोरनिया दान कर गया .और चार लोगों की जिंदगी को बचा गया.AIIMS के ट्रामा सेंटर में से यह खबर सामने आई है की एक शख्स ने अपने 4 महत्वपूर्ण अंग को दान की दिया और डॉक्टरों ने ट्रांसप्लांट कर चार लोगों की जिंदगी को बचा लिया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 61 वर्षीय डोनर गंभीर बीमारी से ग्रसित था.वह हार्ट संबंधित बीमारी से जूझ रहा था.डॉक्टरों ने इस शख्स को बचाने के लिए तमाम कोशिश कर ली थी.लेकिन उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगी.और इस शख्स की जान को डाक्टरों नही बचा पाए.और डॉक्टरों ने इस शख्स को ब्रेन डेड घोषित कर दिया.और जाते जाते इस शख्स ने 4 लोगों को नई जिंदगी दे गया.

ब्रेन डेड होने पर बॉडी मूवमेंट हो जाती है बंद

दरअसल डॉक्टरों ने बताया की ब्रेन डेड हो जाने पर इंसान का दिमाग कोई भी गतिविधियां नही करता है.और इस बीमारी में आंखों की पुतलियां भी काम करना बंद कर देती हैं.चार लोगों की जिंदगी बचाने वाला यह शख्स इसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा था.मगर इस शख्स ने जाते जाते एक बेहतरीन काम कर गया बता दें की इस शख्स ने दुनिया को अलविदा कहने से पहले ही अपना अंग दान कर चूक था.

डॉक्टरों को हुआ गर्व

डॉक्टरों ने बताया की इस डोनर का दिल और फेफड़ा ट्रांसप्लांट लायक नही था.लेकिन डॉक्टरों ने कोशिश कर के इस शख्स के दिल और फेफड़े को ट्रांसप्लांट कर चार लोगों की जिंदगी को बचा ले गया.अब डॉक्टर्स इस शख्स पर गर्व कर रहे हैं.यकीनन इस शख्स ने दुनिया को एक प्रेरणा देते हुए इस दुनिया को अलविदा कह गया. वहीं इस शख्स की खबर सुनते ही लोग सोशल मीडिया पर तारीफ करते नहीं थक रहे हैं.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.