Breaking News

बेटे के ऑफिस पहुंचकर पिता के निकले आंसू, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आमतौर पर पिता की गिनती गुस्सैल और खड़ूस किस्म के इंसानों में होती है। लेकिन एक पिता ही वो इंसान होता है जो अपने बच्चे के दुख में सबसे अधिक टूटता है। वह अंदर ही अंदर भींझता है लेकिन कभी जाहिर नहीं होने देता है। पिता हमेशा खुद तकलीफ में रहता है लेकिन अपने बच्चों को हर वो खुशी देता है जिसकी इच्छा उसकी संतान जाहिर करती है। वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा, अच्छा खान-पान और एक अच्छी लाइफस्टाइल प्रदान करने की पूरी कोशिश करते है। ऐसा करने के लिए वह दिन-रात मेहनत करता है।

एक पिता के दमपर ही एक बेटा बड़ा होकर काबिल बनता है। वह अपने पैरों पर खड़ा होता है। हालांकि, कई बार हमारे सामने ऐसे मामले आते हैं जिनमें बच्चे अपने पिता का ख्याल रखना तो दूर बल्कि उनका सम्मान तक करना भूल जाते हैं। कई बार बेटा अपने पिता को अपमानित कर देता है जिससे उसके पिता का दिल बुरी तरह टूट जाता है।

नैतिकता और मानवता दोनों ही पैमानों पर यह रवैया गलत है। बच्चों को इस बात को समझना होगा कि अगर आज आप अपने माता-पिता का अपमान कर रहे हैं तो कल आपके बच्चे भी आपका अपमान कर सकते हैं।

पिता ने बनाया बेटो को काबिल

आज हम आपको एक कहानी के माध्यम से जीवन में पिता की अहमियत को समझाने जा रहे हैं। एक बार एक पिता ने अपने बेटे को अच्छी तरह पढ़ाया-लिखाया, उसे इस काबिल बनाया कि वह अपने पैरों पर खड़ा हो सके। बेटा भी पिता के सपनों को पूरा करने के लिए एक सफल इंसान बना। उसके नीचे कई अन्य वर्कर्स काम करते थे, वह उनका बॉस था।

एक दिन अचानक से पिता की इच्छा हुई कि बेटे से जाकर उसके ऑफिस में मिले। वह जब वहां पहुंचा तो उसने देखा कि उसके बेटे के नीचे कई सारे लोग काम कर रहे थे। वे लोग उसके बेटे के आगे जी सर….जी सर कहकर बोल रहे थे। यह देखकर पिता का सीना गर्व से फूल गया। उसे महसूस हुआ कि उसकी मेहनत सफल हुई है।

दुनिया में सबसे शक्तिशाली कौन?

पिता अपने बेटे के केबिन में पहुंचा और उसकी पीठ पर हाथ रखकर खड़ा हो गया। उसने बेटे से पूछा, ”इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली इंसान कौन है?” इसपर पुत्र ने जवाब दिया कि, “मेरे अलावा कौन हो सकता है पिताजी।” बेटे के इस जवाब ने पिता का मन दुखी कर दिया। उसे लगा था कि बेटा जवाब में यह कहेगा कि पिताजी आप हैं इस दुनिया के सबसे शक्तिशाली इंसान क्योंकि आपने कितनी मेहनत और मशक्कत से इस काबिल बनाया कि आज मैं एक कंपनी का मालिक बना बैठा हूं।

पर बेटे के जवाब ने पिता का दिल तोड़ दिया। उसकी आखें भर आईं। वे ऑफिस से जाने लगे तभी उन्होंने एक बार फिर बेटे से पूछा कि ”एक बार फिर बताओ इस दुनिया का सब से शक्तिशाली इंसान कौन है?” इसपर बेटे ने कहा ”पिताजी आप हैं, इस दुनिया के सबसे शक्तिशाली इंसान।” यह सुनकर पिता हैरान रह गए।

बेटे का जवाब सुनकर पिता की आंखें हीं नम

पिता ने कहा, “थोड़ी देर पहले तो तुम खुद को ही दुनिया का सबसे शक्तिशाली इंसान बता रहे थे, लेकिन अब मुझे बता रहे हो?” इसके जवाब में बेटे ने कहा कि, “पिताजी तब आपका हाथ मेरे कंधे पर था। अब जिस बेटे के ऊपर पिता का हाथ हो वो तो दुनिया का सबसे शक्तिशाली इंसान ही होगा ना।”

गौरतलब है, बेटे की यह बात सुनकर पिता की आखें भर आईं उसने बेटे को गले से लगा लिया और उसे चूमने लगे। पिता-पुत्र का यह प्यार देखकर ऑफिस में मौजूद सभी लोगों का दिल भर आया।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.