Breaking News

तड़प-तड़पकर हुई थी मधुबाला की मौत! जानिये वजह

मधुबाला….एक ऐसा नाम जिसे इस दुनिया से गए हुए 52 साल हो गए लेकिन आज भी यह नाम सुर्खियों में रहता है। इसकी वजह है मधुबाला की खूबसूरती। कहा जाता है कि उन्हें एक बार देखते ही लोगों का दिल उनकी चाहत में तड़पने लगता था।आज हम आपको हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्री मधुबाला के विषय में बताएंगे।

मधुबाला का नाम हिंदी सिनेमा जगत की उन अभिनेत्रियों में शामिल किया जाता है जिन्होंने अपनी अदाकारी से लाखों दिलों पर राज किया। माना जाता है कि मधुबाला की खूबसूरती के आगे अच्छी-अच्छी सुंदरियां फेल थीं।

हॉलीवुड एक्ट्रेस का देसी अवतार

बता दें, मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 में अताउल्लाह और आयशा बेगम के घर पर हुआ था। मधुबाला को देखकर अक्सर लोग कहा करते थे कि वे हॉलीवुड एक्ट्रेस मर्लिन मोनरो का देसी अवतार हैं।

मधुबाला का असली नाम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मधुबाला का असली नाम मुमताज दहेलवी था। उन्होंने अपनी पहली फिल्म बसंत में जबरदस्त एक्टिंग की थी। इस फिल्म में उनका नाम मधुबाला ही था। उस दौर की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री देविका रानी ने मुमताज़ को सलाह दी थी कि वे अपना नाम मधुबाला ही रख लें। इसके बाद एक्ट्रेस ने अपना स्क्रीन नेम मधुबाला ही रख लिया था।

जानकारी के अनुसार, मधुबाला ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 70 फिल्में की हैं जिनमें ज्यादातर फिल्में सुपरहिट साबित हुई हैं। इन फिल्मों में मुगल-ए-आज़म, नीलकमल आदि फिल्में शामिल हैं।

10 सालों में बनी थी मुगल-ए-आज़म

माना जाता है कि मुगल-ए-आज़म को बनने में तकरीबन 10 साल से भी अधिक समय लगा था। इस फिल्म में मधुबाला ने अपनी दिलकश अदाओं से लोगों का दिल जीत लिया था। कहते हैं इस फिल्म ने मधुबाला को हमेशा के लिए अमर कर दिया। वे भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्में आज भी उनकी कमी महसूस नहीं होने देती हैं।

मधुबाला ने अपने फिल्मी करियर में लगभग सभी सुपरस्टार्स के साथ काम किया फिर चाहें वो अशोक कुमार हों, रहमान हों या दिलीप कुमार। एक्ट्रेस ने ज्यादातर अभिनेताओं के साथ काम किया और हमेशा अपना बेस्ट दिया।

दिलीप साहब और मधुबाला

मालूम हो, मधुबाला अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी सुर्खियों में रही थीं। कहा जाता है कि किसी ज़माने में दिलीप कुमार और मधुबाला एक-दूसरे पर जान छिड़कते थे। बताया जाता है कि मुगल-ए-आज़म फिल्म के दौरान मधुबाला और दिलीप साहब की नज़दीकियां बढ़ीं थी जिसके बाद दोनों 9 साल तक रिलेशनशिप में रहे लेकिन उनका यह संबंध शादी तक नहीं पहुंच सका और वह टूट गया।

36 की उम्र में निधन

गौरतलब है, दिलीप कुमार से रिश्ता खत्म होने के बाद मधुबाला की जिंदगी में मशहूर सिंगर किशोर कुमार की एंट्री हुई। पहले दोनों को एक-दूसरे से प्यार हुआ इसके बाद शादी हो गई। हालांकि, उनकी यह शादी ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाई थी। 23 फरवरी 1969 को मधुबाला ने महज़ 36 साल की उम्र में इस दुनिया से रुख्सती ले ली थी। अपने आखिरी दिनों में वे अकेले ही बीमारियों से जूझ रही थीं।

About Editorial Team

Check Also

यह है दुनिया की टॉप 10 फिल्में, IMDB में रेटिंग में हैं टॉ पर

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी वेबसाइट के बारे में जिसकी जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.