Breaking News

जानिये लेफ्टीनेंट कमांडर आंचल शर्मा के विषय में जिन्होंने नौसेना दस्ते की अगुवाई में राष्ट्रपति को दी सलामी

बीते दिन पूरे देश में 73वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस मौके पर राजधानी दिल्ली के राजपथ पर भारत की तीनों सेनाओं द्वारा भव्य परेड का आयोजन किया गया। इस दौरान भारतीय नौसेना ने भी अपने शौर्य का प्रदर्शन किया और राष्ट्रपति को सलामी दी।

बता दें, नौसेना के इस दस्ते की अगुवाई लेफ़्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा ने की। इसके बाद वे देश के लिए नारी सशक्तीकरण का सबसे अनोखा उदाहरण बन गईं। उनके नेतृत्व में 96 युवा नाविक और तीन अधिकारी नौसेना दल के कंटिजेंट में शामिल हुए थे।

गणतंत्र दिवस पेरड में नौसेना के दस्ते ने, नौ सेना के गीत ‘जय भारती’ पर मार्च पास्ट किया। इसके पीछे नौसेना की झांकी थी जिसने फोर्स की क्षमताओं को उजागर किया। वहीं, इसके अगले हिस्से में 1946 के नौ सेना विद्रोह को दर्शाया गया जिसका भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान माना जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्म लेने वाली आंचल शर्मा ने जून 2016 में भारतीय नौसेना ज्वाइन की थी। इस वक्त वे ऑब्ज़रवर ऑफ़िसर के पद पर इंडियन नेवल एयर स्क्वॉड्रन में तैनात हैं। उनके पति भी नौसेना में लेफ़्टिनेंट कमांडर के पद पर तैनात होकर देश की सेवा कर रहे हैं। परेड से पहले एक समाचार पत्र को दिए गए इंटरव्यू में लेफ़्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा ने कहा था कि राजपथ पर राष्ट्रपति को सलामी देना मेरे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। मैं वो पल ज़िन्दगी भर याद रखूंगी।

जानकारी के अनुसार, आंचल शर्मा ने दो सालों तक कॉर्पोरेट सैक्टर में काम किया था। इस दौरान उनका काम मे मन नहीं लगता था। तभी उन्होंने फैसला किया कि वे नौसेन ज्वाइन करेंगी। साल 2016 में वे परीक्षा पास करके नौसेना में भर्ती हो गईं। इस विषय में जानकारी देते हे उन्होंने इंटरव्यू में बताया था कि ‘मैंने 2 साल कॉर्पोरेट में काम किया लेकिन मैं हमेशा कॉम्बैट रोल जॉइन करना चाहती थी। जब भारतीय सेना ने मुझे ऑब्ज़रवर बनने का मौक़ा दिया तो मैंने यही विकल्प चुना। भारतीय नौ सेना ने मुझे अपनी क़ाबिलियत साबित करने के कई मौक़े दिए हैं।’

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.