Breaking News

आसानी से शुरु करें LED बल्ब का व्यापार, कर सकते हैं लाखों की कमाई

आत्मनिर्भर भारत….प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरु किया गया यह अभियाना देश के हर वर्ग के लिए लाभकारी साबित हो रही है। आज देश का युवा दूसरों की नौकरी करने की बजाए अपना बिजनेस स्थापित करने के विषय में सोंच रहा है। यही कारण है कि इन दिनों देश में स्टार्टअप्स की भरमार आ गई है।

LED बल्ब का निर्माण

अगर आप भी दूसरों की नौकरी करते-करते थक गए हैं तो अपना बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं होगी। इसके अलावा आपको किसी दुकान या गोदाम का किराया भी नहीं देना होगा। यह बिजनेस है एलईडी बल्ब का। जी हां, LED बल्ब जिन्हें हम अपने घरों में उपयोग करते हैं।

बता दें, एलईडी बल्ब का व्यापार इन दिनों काफी चर्चा में है। लाखों युवा इस रोजगार से जुड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वरोजगार अभियान का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देशवासियों को एलईडी बल्ब के निर्माण से लेकर उसकी बिक्री तक सभी बातों को फ्री में समझा और सिखा रही है।

LED बल्ब 50,000 घंटों तक चलता है

जानकारी के मुताबिक, नॉर्मल बल्ब के मुकाबले एलईडी बल्ब की डिमांड इन दिनों काफी बढ़ गई है। घरों में इसका उपयोग अधिक होने लगा है। इसका कारण है कि इसको बनाने में यूज़ होने वाला मटीरियल। दरअसल, इस तरह के बल्ब को बनाने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। इससे इनके टूटने पर घर में किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। इसके अलावा एलईडी बल्ब 50 हजार से अधिक घंटे चलने की क्षमता रखते हैं जबकि सीएफएल महज़ 8 हज़ार घंटे ही चल पाती है।

सालाना होगी लाखों की कमाई

गौरतलब है, केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना से जुड़क आप भी इस व्यापार से जुड़ी बारीकियों के विषय में सीख सकते हैं। इसके बाद आपको महज़ 50 हजार रुपए की इन्वेस्टमेंट करनी होगी जिससे आप सालाना लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.