Breaking News

लाखों की नौकरी छोड़ गांव में गरीब बच्चों को पढ़ाने का किया फैसला,

आज हम बात कर करने जा रहे हैं यूपी के उन दो लड़कों के बारे में जिन्होंने बीते की डिग्री हासिल कर अच्छी खासी नौकरी छोड़ गांव में बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए सब कुछ त्याग दिया. दरअसल इन दो लड़कों को मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छी नौकरी के साथ अच्छा ओहदा मिल रहा था .लेकिन लेकिन इन दो लड़कों ने इन सब को त्याग दिया और गांव की स्कूली शिक्षा को अच्छा करने के लिए दो लड़कों ने पढ़ाने का काम शुरू कर दिया .

जब इन दो लड़कों ने नौकरी छोड़ बच्चों को पढ़ाने का निर्णय लिया तब इनके गांव वालों ने इन पर खूब तंज कसे और कहा कि अभी नौकरी मिल रही है. कर लो वरना बाद में जीवन गुजारना काफी मुश्किल हो जाएगा लेकिन इन दो लड़कों ने एक भी नहीं सुनी और जीवन में कुछ अलग करने के लिए गांव के बच्चों के स्कूली शिक्षा देने लगे. और यह कहानी यूपी के सौरव यादव और हिमांशु चौरसिया की है. जो पिछले 3 सालों से बच्चों की पढ़ाई के लिए मेहनत कर रहे हैं.

कैसा रहा सफर

बता दें कि हिमांशु चौरसिया एक साधारण से परिवार से आते हैं .और उन्होंने स्कूली शिक्षा नवोदय विद्यालय में की हिमांशु ने आगे बताया कि उनके पिता की एक पान की दुकान है और घर का खर्च इसी दुकान से चलता था. और मैंने एंट्रेंस एग्जाम पास कर कक्षा 6 से कक्षा बारहवीं तक नवोदय जवाहर विद्यालय में पढ़ाई पूरी की इसके बाद मैंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. वहीं यूपी के इटावा में पैदा हुए 24 वर्षीय सौरभ कहते हैं कि मैं भी ग्रामीण क्षेत्र का पला बढ़ा हूं और मैंने आईआईटी से डाटा साइंस में मास्टर किया है और हम दोनों की एक ही लक्ष्य है कि हम बच्चों की पढ़ाई के लिए कुछ अच्छा कार्य करें. और इसलिए हमें नौकरी छोड़ बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए यह सफर तय किया.

150 से अधिक बच्चों को पढ़ा रहे हैं

मीडिया से बात करते हुए सौरव और हिमांशु ने बताया कि हमने गरीबी को बहुत अच्छे से महसूस किया है. शुरुआत मैं हमारा रास्ता काफी कठिन था और धीरे-धीरे लग रहा था कि हमारी कोशिश बेकार हो जाएगी लेकिन हमने कोशिश करना नहीं छोड़ा और हम इस मिशन पर आगे बढ़ते चले गए आज हम तीन स्कूल चला रहे हैं और इस स्कूल में 150 से अधिक बच्चे शिक्षा का लाभ उठा रहे हैं उन्होंने कहा कि हमारा सफर काफी लंबा है या तो सिर्फ शुरुआत है.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.