Breaking News

WWE में सलवार-सूट पहनकर इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाली इस महिला रेसलर को जानते हैं?

आजादी के 75 साल बाद भी भारतीय में महिलाओं को उनकी क्षमताओं के हिसाब से कम आंका जाता है। कई जगहों पर आज भी लोग उन्हें चूल्हे-चौके तक सीमित रखने के पक्ष में बात करते हैं। हालांकि, कुछ महिलाएं ऐसे भी होती हैं जो अपने हुनर और टैलेंट से समाज के हर वर्ग को प्रभावित करती हैं। जो लोग उन्हें आगे बढ़ने से रोकते हैं उन्हें अपनी कामयाबी के शोर से बहरा कर देती हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक महिला खिलाड़ी के विषय में बताने जा रहे हैं जिसने WWE में भारत का प्रतिनिधित्व सलवार सूट पहनकर किया था। उनसके इस कारनामे ने पूरी दुनिया में देश का नाम रौशन किया था।

इस महिला चैंपियन का नाम कविता देवी है। 20 सितंबर 1986 को हरियाणा के जींद में जन्म लेने वाली इस महिला रेसलर ने अपने कारनामों से पूरी दुनिया में देश का नाम रौशन किया है।

भाई से ली कुश्ती की ट्रेनिंग

बताया जाता है कि कविता को बचपन से ही कुश्ती का शौक था। इसलिए उनके बड़े भाई गौरव ने उन्हें वेटलिफ्टिंग के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कविता को कुश्ती से जुड़े तमाम गुण सिखाए। वे अपनी बहन को वेटलिफ्टिंग में आगे बढ़ते देखना चाहते थे।

कुछ समय बाद कविता की शादी हो गई लेकिन उन्होंने वेटलिफ्टिंग के प्रति अपने जुनून को कम नहीं होने दिया। दिन-रात मेहनत करने का फल उन्हें साल 2017 में मिला। इस साल कविता ने WWE में भारत का प्रतिनिधित्व किया। खास बात ये रही कि कविता ने सलवार-सूट पहनकर भारत की तरफ से रेसलिंग के मैदान में उतरने का फैसला किया।

सलावर-सूट पहनकर रिंग में उतरी रिंग में

उनके इस फैसले ने सभी को संदेश दिया कि महिलाओं को सफलता पाने के लिए अपना रुप-रंग या कपड़ों में बदलाव की आवश्यकता नहीं है। वे जैसी हैं उसी में दुनिया को अपने हुनर से जवाब देना जानती हैं।
कविता के इस कदम ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया। अब देश में उन्हें लोग सलवार-सूट वाली पहलवान के नाम से जानते हैं।

स्थापित किए कई कीर्तिमान

बात करें कविता द्वारा स्थापित किए गए कीर्तिमान की तो उन्होंने दक्षिण एशियाई खेलों में 75 किग्रा श्रेणी में वेटलिफ्टिंग करके गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। इसके अलावा वे लगातार चार बार सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में विजयी रही हैं।

खली को मानती हैं गुरु

गौरतलब है, कविता से जब उनके प्रेरणास्त्रोत के विषय में सवाल किया गया था तो उन्होंने बताया था कि वे द ग्रेट खली को अपना गुरु मानती हैं। वे उन्हीं के नक्शे कदमों पर चलकर अपना करियर बना रही हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.