Breaking News

अगर करना चाहते हैं HDFC बैंक में नौकरी, करें ये कोर्स, मिलेगा अच्छा पैकेज

किसी भी देश को लिए बेरोजगारी में वृद्धि उसके भविष्य के लिए अच्छी बात नहीं होती है। ऐसे में बात जब भारत जैसे विकासशील देश की हो तो यह मुद्दा एक विशेष महत्व रखता है। भारत में बढ़ती बेरोजगारी एक गंभीर समस्या बनती जा रही है। आलम यह है कि देश का युवा शिक्षित तो हो रहा है लेकिन उसकी शिक्षा का सही जगह उपयोग नहीं हो रहा है।

ऐसे में एचडीएफसी बैंक ने युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का जिम्मा उठाया है। बैंक ने मणिपाल ग्लोबल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के साथ कोलैबोरेट करके एक कोर्स लॉन्च किया है। जिसको करने के बाद एचडीएफसी बैंक में आपको 3.5-4 लाख रुपये पैकेज तक पे अपॉइन्ट किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक ने मणिपाल ग्लोबल एकेडमी ऑफ बीएफएसआई के साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में नई शुरुआत की है। इस प्रोग्राम का नाम फ्यूचर्स बैंकर्स प्रोग्राम रखा है। इस प्रोग्राम के तहत युवाओं को बैंकिंग से जुड़ा एक कोर्स करवाया जाएगा, जिसके पूर्ण होने पर एचडीएफसी बैंक में ही उन्हें जॉब ऑफर की जाएगी।

फ्यूचर्स बैंकर्स प्रोग्राम

इस कोर्स की अवधि 6 महीने की होगी जिसके लिए छात्रों को 3.3 लाख रुपये फीस के तौर पर जमा करने होंगे। कोर्स के पूरा होते ही योग्य छात्रों को एचडीएफसी बैंक में ही 6 महीने की इंटर्नशिप ऑफर की जाएगी जिसके पूरा होते ही बैंक में सालाना 4 लाख रुपए का पैकेज ऑफर किया जाएगा, जबकि विभिन्न शहरों के हिसाब से अलाउंस अलग से जारी होगा।

बैंक की तरफ से बताया गया कि, ‘आज का समय डिजिटल युग का है, जिसके लिए पर्सनल बैंकिंग में योग्यता रखने वाले कैंडीडेट्स की जरूरत होती है। ऐसे में कुल भर्ती में से 68 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ फ्रेश कैंडीडेट्स के लिए रखा गया है।‘

550 रुपये का फॉर्म भरें

मालूम हो, फ्यूचर्स बैंकर्स प्रोग्राम का फॉर्म एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल साइट पर मौजूद है। इसमें इच्छुक उम्मीदवार को अपना नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस समेत अन्य जानकारी भरनी होगी।
इस फॉर्म को भरकर जमा करने के बाद उम्मीदवार का एक असेसमेंट टेस्ट होगा, जिसके लिए उसे फॉर्म के साथ 550 रुपए फीस भरनी होगी। इसके बाद एचडीएफसी बैंक के आधिकारिक एसेसमेंट पार्टनर एस्पायरिंग माइंड्स की तरफ से उम्मीदवार को कंफर्मेशन मेल भेजा जाएगा, जिसमें मेल मिलने के बाद 7 दिन के अंदर उम्मीदवार को असेसमेंट टेस्ट देना होता है।

6 माह की इंटर्नशिप

अगर आप असेसमेंट टेस्ट में पास हो जाते हैं, तो आपको एचडीएफसी बैंक में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद आपकी योग्यता के अनुसार आपका चुनाव फ्यूचर्स बैंकर्स कोर्स के लिए होगा, जहाँ आपको 6 महीने तक प्रशिक्षण लेना होगा और उसके बाद आपको बैंक में 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होगी।

इसके लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 55 फीसदी अंकों के साथ फुल टाइम ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवार की उम्र 21 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

About Editorial Team

Check Also

बिना पीएचडी के बन सकते हैं सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर, UGC का बड़ा फैसला

अगर आप किसी भी फील्ड की गहन नॉलेज रखते हैं और चाहते हैं कि आगे …

Leave a Reply

Your email address will not be published.