Breaking News

बृजमोहन शर्मा, जिसने मौत को मात देते हुए फतह किया माउंट एवरेस्ट

कहते हैं अगर इंसान ट्रीट संकल्प कर ले एमएम तो आपके सामने कोई भी चुनौती बड़ी नहीं होती और आप उस चुनौती को पूरा करने के लिए अपनी जान तक झोंक देते हैं और कुछ ऐसा ही कमाल बृजमोहन शर्मा ने किया. बृजमोहन शर्मा को मौत ने साल 2015 में अपने आगोश में ले लिया था लेकिन इसकेबावजूद बृज मोहन शर्मा ने मौत को मात देते हुए अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़े. बृजमोहन शर्मा की जिंदगी में एक समय ऐसा था जब वह कर्ज में पूरी तरह डूबे हुए थे लेकिन इसके बाव,जूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और जिंदगी से लड़ा और आगे बढ़े.

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले भारतीय

बता दें कि बृजमोहन शर्मा माउंट पर चढ़ने वाले पहले भारतीय हैं. बता दें कि बृजमोहन शर्मा का जन्म राजस्थान के जयपुर में हुआ और वह 15 साल के थे तो मुंबई आ गए थे और उन्होंने अपने करियर के रूप में नौसेना को चुना नौसेना में नौकरी करने के दौरान उन्होंने पहाड़ों को अच्छे से महसूस किया.

दोस्त ने दिया बढ़ावा

बता दें कि बृजमोहन के दोस्त राम पिल्ले ने उन्हें मैराथन दौड़ के लिए प्रेरित किया और इसके बाद उनकी दिलचस्पी दौड़ने करने में शुरू हो गई. इसके बाद बृजमोहन शर्मा ने अपनी जिंदगी में पीछे मुड़कर नहीं देखा और जिंदगी की दौड़ में बिल्कुल आगे दिखाई दिए. उन्होंने जिंदगी में काफी कड़ी मेहनत की और साल 2015 में उन्होंने माउंट एवरेस्ट को फतह करने के लिए अभी तैयारी शुरू कर दी.

वह अपने मकसद में कामयाब होने के लिए माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए नेपाल तक चले जाएं लेकिन भूकंप की वजह से उन्हें कामयाबी हासिल नहीं हो पाई. हालांकि भूकंप के दौरान व पहाड़ों के पत्थरों में ऐसे दब गए थे कि एक पल के लिए ऐसा लगा कि वह इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए हैं. वह कहते हैं कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती और बृजमोहन मौत को मात देते हुए अपने घर लौट गए. लेकिन जब अपने घर लौटे तो वह ऐसे में डूब चुके थे कि उनका दोबारा माउंट एवरेस्ट को पता करने की कोशिश नाकाम से दिख रही थी.

2016 में को वापसी

लेकिन जीने की डेट संकल्प लें उन्हें एक बार फिर से उन्होंने मैराथन में वापसी की. और 2017 में उन्होंने माउंट एवरेस्ट को फतह कर लिया अब उनकी निगाह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले डिलिरियस वेस्ट रेस पर है.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.