Breaking News

भारत में कम हुए कोरोना के मामले, नए स्ट्रेन का कहर अब भी बरकरार

पिछेल दो वर्षों से कोरोना महामारी ने देशवासियों की नाक में दम कर दिया है। इस महामारी के कारण सारा जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ना कोई ठीक से कहीं जा पाता है, ना किसी से मिल पाता है और तो और इसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई पर भी खासा असर देखने को मिलने लगा है।

ऐसे में कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर दहशत का माहौल पैदा कर दिया है। ओमिक्रॉन नाम का यह वेरिएंट पिछले 2 महीनों से अपना कहर बरपा रहा है।

हालांकि, कोरोना की तीसरी लहर में आ रहे मामलों में पिछले दो-तीन दिन से गिरवाट दर्ज की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 2,85,914 नए केस दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद देश में एक्टिव केसों की संख्या 22,23,018 हो गई है। वहीं, देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 163.58 करोड़ वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। मौजूदा समय में रिकवरी रेट 93.23 प्रतिशत है।

हालांकि, कोरोना का नया स्ट्रेन अब भी चिंता का विषय बना हुआ है। हाल ही में मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के अलावा इसेक सब वेरिएंट BA.1 और BA.2 के केस भी सामने आए हैं जिसके बाद स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना का यह BA.2 स्ट्रेन अत्यधिक तेजी के साथ फैलता है। जिसकी वजह से संक्रमित व्यक्ति के फेफड़ों पर असर पड़ता है।

वहीं, हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को लेकर बड़ा बयान दिया है। डब्लूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने कोरोना के वर्तमान हालातों पर चर्चा के दौरान कहा कि कोरोना वायरस के और स्वरूपों के आने के लिए आदर्श स्थिति बनी हुई है। यह मानना कि ओमिक्रोन आखिरी स्वरूप है या हम महामारी के अंतिम दौर में हैं, यह एक खतरनाक सोच है।

कार्यकारी बोर्ड की बैठक में घेब्रेयियस ने आगे कहा कि, ‘‘महामारी कैसा रूप धारण करेगी और कैसे विकट चरण को खत्म किया जाए इसको लेकर अलग-अलग परिदृश्य हैं। लेकिन यह मानना खतरनाक होगा कि ओमिक्रॉन, वायरस का आखिरी स्वरूप होगा या महामारी खत्म होने को है। इसके विपरीत, वैश्विक स्तर पर वायरस के और स्वरूप आने के लिए आदर्श अवस्था बनी हुई है।”

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.