Breaking News

अगर अपने बच्चे के भाग्य का उदय चाहते हैं तो करें ये 5 काम, सफलता कदमों में होगी

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि मां और बच्चे का रिश्ता दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता होता है। इसकी मजबूती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब बेटे को तकलीफ होती है तब मां को अपने आप महसूस हो जाता है कि उसका बच्चा किसी परेशानी से गुज़र रहा है।
बच्चे उम्र के साथ बड़े हो जाते हैं लेकिन एक मां के लिए वे हमेशा छोटे ही रहते हैं। वो अपने बच्चे की फिक्र करना कभी नहीं छोड़ती है। दिनरात ईश्वर से यही कामना करती है कि उसका बच्चा हमेशा खुश रहे। कोई भी तकलीफ उसको छू ना सके। एक मां की हमेशा यही तमन्ना रहती है कि उसके बच्चे को दुनिया की हर वो खुशी मिले जिसका वह हकदार है। इसके लिए वह हमेशा ईश्वर से प्रार्थना करती रहती है।
आज हम आपको बच्चों के भाग्योदय के लिए ऐसे उपायों के विषय में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने के बाद आपके बच्चे की किस्मत खुल जाएगी।
हिंदू धर्म के अनुसार भगवान गणेश को विद्या, बुद्धि का देवता माना गया है। वे सभी देवताओं में श्रेष्ठ माने जाते हैं यही कारण है कि उनकी पूजा सबसे पहले होती है।
बुधवार के दिन गणेश भगवान की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन अगर कोई मां अपने बच्चे के लिए भगवान कृष्ण से कुछ मांगती है तो वह अवश्य पूरा होता है।
अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे पर भगवान गणेश की कृपादृष्टि बनी रहे तो इन उपायों को अवश्य करें।

  1. बुधवार को घर के सभी सदस्यों के साथ मिलकर भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। इस दिन की शुरुआत गणेश जी की मंगल आरती से ही करनी चाहिए। उसके बाद यह आरती घर के बच्चों को दें। ऐसा करने से प्रभु का आशीर्वाद उनपर सदैव बना रहता है।
  2. कहते हैं भगवान गणेश को मोदक बहुत पसंद हैं। इसलिए बुधवार को प्रसाद में मोदक का भङोग अवश्य लगाएं, बाद में इस प्रसाद को अपने बच्चों को भी किलाएं। ऐसा करने से बच्चों को सद्बुद्धि मिलेगी और कोई भी मुसीबत उन्हें छू भी नहीं पाएगी। वे हमेशा सत्य के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे।
  3. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, गाय में 33 हजार करोंड़ देवी-देवताओं का वास होता है। इसलिए बुधवार को अपने बच्चे के हाथों गाय को रोटी जरुर खिलवाएं। ऐसा करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा आपके बच्चे पर होती है।
  4. कहते हैं पाप और पुण्य इंसान के कर्मों पर ही आधारित होते हैं। इसलिए इंसान को समय-समय पर दान करते रहना चाहिए। ऐसा करने से उसे पुण्य प्राप्त होता है। इसलिए जो मां अपने बच्चे की तरक्की चाहती है, उसका अच्छा भविष्य चाहती है उसे बुधवार के दिन अपने बच्चे के हाथों कुछ ना कुथ जरुर दान करवाना चाहिए।
  5. कई बार बच्चों पर भूत-प्रेत या नकारात्मक शक्तियों का असर होने लगता है इस सबसे बचने के लिए बुधवार के दिन बच्चे के काला टीका अवश्य लगाना चाहिए। ऐसा करने से पूरे हफ्ते उसे किसी की बुरी नज़र नहीं लगती है।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.