Breaking News

घर बैठे करिए इस बिजनेस को,और कमाइए रोजाना का 5 हजार

आज के ज़माने में हर कोई बिजनेस करना चाहता है.अगर आप भी कोई बढ़िया सा बिजनेस करना चाहते हैं.तो आज हम आपके लिए लेकर आ गए हैं एक धमकाकेदार बिजनेस आइडिया.जिसे करने के बाद आप काम लागत में अच्छा मुनाफा की सकते है.हम बातकर रहे हैं केले के चिप्स के बिजनेस के बारे में .आपको बता दें की आज कल लोग केले की चिप्स को खाना बहुत पसंद कर रहे है.और अब विदेशों में भी पसंद किया जाने लगा है.और यह एक जबरदस्त बिजनेस है.इस लेख में हम आपको इस बिजनेस की एक एक बारीकियां बताने जा रहे है.की आप कैसे इस बिजनेस में सफल हो पायेंगे.और यह बिजनेस आप कैसे शुरू कर सकते हैं.

मार्केट से जानकारी ले


सबसे पहले आप केले के चिप्स के बिजनेस को लेकर आपको मार्केट में इस बात की जानकारी हासिल करनी होगी के कौन कौन सी कंपनी केले के चिप्स के बिजनेस को कर रही है.और कितने दामों में कर रही है.उसकी गुणवत्ता से लेकर उसकी क्वालिटी तक आपको सब परखना होगा .इससे आप इस बिजनेस को अच्छे से समझ पायेंगे और इस बिजनेस सफल होने का मौका और अधिक रहेगा.

जरूरी कागजात


बता दें की इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको निम्न प्रकार के कागजात की आवश्यकता पड़ेगी
Fssai लाइसेंस=केले का चिप्स बनाने का बिजनेस यह एक प्रकार का खाग संबंधित बिजनेस है.इसके लिए आपको एफएसएसएआई का रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है.

GST सर्टिफिकेट =आप भारत में किसी भी प्रकार का बिजनेस करते हो इसके लिए आपको जीएसटी नंबर लेना अनिवार्य है.इसको लेने के बाद आप हर महीने जीएसटी काट वा सकेंगे.

ट्रेड लाइसेंस=आपको एक बिजनेस सर्टिफिकेट की जरूरत होगी.और यह सर्टिफिकेट आप अपने शहर के नगर निगम कार्यालय से बना सकते हैं.

MSME रजिस्ट्रेशन .यह लाइसेंस छोटे मोटे बिजनेस के लिए होता है.इस रजिस्ट्रेशन के तहत आप सरकारी योजनाओं और लोन का लाभ उठा सकते हैं.

Food बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस= किसी भी प्रकार के खाने पीने का बिजनेस के लिए हमे फूड बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस की जरूरत होगी.

कौन कौन सी मशीन, और कहां से खरीदे
आपको बता दे की केले की चिप्स बनाने के लिए निम्न प्रकार की मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी.
पैकिंग मशीन
छिलने की मशीन
चिप्स को फ्राई करने की मशीन
मसाला बनाने की मशीन
और पैकिंग मशीन

अगर आप केले की चिप्स की बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं और मशीन खरीदें के बारे में सोच रहे हैं तो आप मशीन को ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके से खरीद सकते हैं.ऑनलाइन मशीन खरीदने के लिए आप indiamart.com से इसकी खरीदारी कर सकते हैं।साथ ही ऑफलाइन लेने के लिए आपको आस पास के मार्केट में पता करना होगा.यह मशीन की कीमत करीब 28 से 30 हजार रूपए के बीच आ सकती है.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.