Breaking News

इस शख्स ने तैयार किया दुनिया का सबसे बड़ा पॉवरबैंक, चला सकते हैं वॉशिंग मशीन, टीवी और स्कूटर

कहा जाता है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। इस कहावत में कितनी सच्चाई है इस बात का पता आपको आगे की रिपोर्ट में लग ही जाएगा। अमूअन तौर पर जब हमें किसी चीज़ की आवश्यकता पड़ती है तब ही हम उस चीज़ की व्यवस्था करते हैं। ऐसा ही कुछ इन दिनों चीन के एक व्यक्ति ने करके दिखाया है। उसने एक ऐसा पॉवरबैंक तैयार किया है जिससे टीवी, फ्रिज, कूलर, स्कूटर इत्यादि को बड़ी आसानी से चलाया जा सकता है। बता दें, इस अद्भुत आविष्कार को करने वाले का नाम हैंडी गैंग (Handy Geng) है। वे चीन के निवासी हैं।

विशालकाय पॉवरबैंक का किया निर्माण

Handy Geng made the world largest power bank

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैंडी पिछले कई महीनों से हैंडी इस चीज़ पर रिसर्च कर रहे थे कि प्राकृतिक संसाधनों को किस तरह से बचाया जा सकता है। इसके लिए उन्हें आइडिया आया कि क्यों ना एक ऐसा पॉवरबैंक तैयार किया जाए जिससे ई-स्कूटर समेत अन्य चीजों को भी चार्ज किया जा सके। इससे ईंधन की भी बचत होगी और प्रकृति को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

जानकारी के मुताबिक, हैंडी द्वारा तैयार किये गए पॉवरबैंक की कैपेसिटी 27 मिलियन mAh है। इससे आप एक साथ कई चीजों को चार्ज करके उनका उपयोग कर सकते हैं।

पहियों से चलता है पॉवरबैंक

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पॉवरबैंक की लंबाई 5.9 फीट है जबकि इसकी चौड़ाई 3.9 फीट है। इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके नीचे हैंडी ने पहिये लगाए हैं जिनके माध्यम से इसे ले जाया जाता है।

बता दें, हैंडी ने अपने द्वारा किए गए इस आविष्कार के संबंध में एक वीडियो भी बनाया है जिसे उन्होंने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर अपलोड भी किया है। इस वीडियो में उन्होंने इस विशालकाय पॉवरबैंक की डिजाइनिंग से लेकर मैन्यूफैक्चरिंग तक सब कुछ बारीकी से दर्शाया है।

वीडियो में बताई इसकी खासियत

वीडियो में हैंडी ने कहा, ‘सबके पास मेरे से बड़ा पावर बैंक था। मैं इस बात से ख़ुश नहीं था इसीलिए मैंने 27,000,000 mAh का पोर्टेबल चार्जर पावर बैंक बनाया।’ गौरतलब है, हैंडी इससे पहले भी कई अन्य चीजों का निर्माण कर चुके हैं।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.