Breaking News

गौतम अडानी: कभी चॉल में गुजरा बचपन, आज हैं एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति

आज के समय दुनिया में हर इंसान तरक्की करना चाहता है लेकिन वाह मेहनत करना नहीं चाहता लोग जिंदगी में कामयाब होने के लिए शॉर्टकट तरीका ढूंढते हैं परंतु उन्हें ऐसा कोई भी मौका नहीं मिलता बता दें कि जीवन परिश्रम का नाम है और अगर आप जीवन में परिश्रम करना सीख गए तो आपको जिंदगी में कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता इंसान को डेड संकल्प के साथ काम करना चाहिए जिससे उसे भविष्य में तरक्की करने में आसानी हो. और आज हम इस लेख में ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका परिवार कभी चॉल में रहा करता था लेकिन आज एशिया का सबसे अमीर आदमी है. वह कहते हैं ना कि कोई भी धंधा छोटा नहीं होता इंसान छोटे-मोटे धंधे से ही अपने जीवन में खूब तरक्की करता है और आज हम ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

चॉल में गुजरा बचपन

हम बात कर रहे हैं एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी की जिनका परिवार एक समय गुजरात के चोल में रहता था. गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. गौतम अडानी का सफर अहमदाबाद से ही शुरू होता है जब वह बीकॉम की पढ़ाई छोड़ मात्र 100 रुपए लेकर मुंबई आए थे. जब गौतम अडानी मुंबई आए थे तब उनकी उम्र केवल 18 बरस थी और उन्होंने मुंबई में केवल 300 रुपए वेतन वाली नौकरी की लेकिन गौतम अडानी की सोच इससे काफी ज्यादा थी और उन्होंने केवल 2 साल में ही हीरे की ब्रोकरेज आउटफिट खोल लिया. इसके बाद गौतम अडानी मुंबई में कुछ साल काम करने के बाद वापस अपने शहर अहमदाबाद लौटे और वहां पर इन्होंने अपने भाई की प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करना शुरु कर दिया. और इस धंधे में उन्हें बड़ी कामयाबी हासिल हुई.

अडानी ग्रुप की शुरआत

बता दें कि अदानी ने प्लास्टिक के बिजनेस में काफी नाम कमाया. और साल 1988 में अडानी प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की. और अडानी का या बिजनेस को काफी सफलता मिली और उन्होंने पोर्ट सहित कई बिजनेस पर किस्मत आजमाई हर जगह उनको सफलता मिली.

मुकेश अंबानी को पछाड़

बता दें की गौतम अडानी मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति बन गए है.और रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़ वह एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं.अडानी अरबपतियों के कुलीन क्लब में शामिल होने के साथ साथ उनकी संपति 129 बिलियन डॉलर की है.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.