Breaking News

जानिए कौन हैं कैलाश कुमार जो पाकिस्तान की सेना में बने पहले हिंदू लेफ्टिनेंट कर्नल

कट्टरपंथी विचारधारा को तवज्जो देने वाला मुस्लिम बहुमल देश पाकिस्तान अक्सर अपनी नापाक हरकतों के लिए चर्चाओं में रहता है। इस देश के राजनेताओं से लेकर यहां के शीर्ष पदों पर बैठे ज्यादातर अधिकारी किसी न किसी गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि इस देश में शीर्ष पदों पर सिर्फ और सिर्फ मुस्लिमों को नियुक्त किया जाता है।

लेकिन अब पाकिस्तान से जो खबर सामने आई है उसने सभी को चौंका कर रख दिया है। बता दें, इस साल पाकिस्तान की सेना में पहली बार किसी हिंदू को लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया गया है। हिंदूओं का नाम रौशन करने वाले इस शख्स का नाम डॉ. कैलाश कुमार है।

जानकारी के अनुसार, जब से पाकिस्तान भारत से अलग हुआ है तब से किसी भी हिंदू को पाकिस्तान की फौज में इतना बड़ा पद नहीं मिला था। लेकिन अब इस परंपरा को तोड़ दिया गया है। पाकिस्तानी मीडिया की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, डॉ. कैलाश को पाकिस्तानी सेना के प्रोन्नति बोर्ड ने उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल का पद सौंपा दिया है। बताया जा रहा है कि ऐसा पाकिस्तान में पहली बार देखने को मिला जब किसी हिंदू को इतने बड़े पद को संभालने का मौका मिला है।

सिंध प्रांत में रहने वाले हैं कैलाश

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, कैलाश सिंध प्रांत के थार जिले के रहने वाला हैं। उनका नाम सेना में अच्छे अधिकारियों की लिस्ट में शामिल है। पाकिस्तान की सामा न्यूज की तरफ से कहा गया है कि कैलाश कुमार इस पद को पाने वाले पहले हिंदू हैं। इससे पहले कैलाश पाकिस्तानी सेना के मेडिकल कोर में तैनात थे।

आपको बता दें कि, कैलाश कुमार का जन्म 1981 में सिंध प्रांत के तारपारकार जिले में हुआ था। उन्होंने लियाकत विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की पढ़ाई की। उसके बाद में 2008 में पाकिस्तानी सेना में कैप्टन के पद पर भर्ती हुए। 2019 में कैलाश को पाकिस्तानी सेना में मेजर के पद पर नियुक्त किया गया था।

कैलाश के साथ एक अन्य हिंदू की हुई पदोन्नति

कैलाश के साथ-साथ पाकिस्तानी सेना में एक और हिंदू डॉ. अनिल कुमार को भी मेजर से लेफ्टिनेंट कर्नल बनाया गया है। 25 फरवरी को पाकिस्तान की सरकारी न्यूज़ एजेंसी की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई। सेना की तरफ से ट्वीट कर बताया गया कि कुमार लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में रूप में हिंदू अधिकारी बने हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.