Breaking News

कुंग-फू मास्टर फैसल अली को भारत सरकार ने किया सम्मानित, दिया पद्मश्री

26 जनवरी को पूरे देश में गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस मौके पर कई नामचीन हस्तियों को भारत के सर्वोच्च सम्मानों से नवाज़ा गया। इनमें एक नाम फैसल अली का भी है। बता दें, फैसल को देश में कुंग फु मास्टर के नाम से जाना जाता है। वे जम्मू-कश्मीर में आतंकियों द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में कुंग-फु ट्रेनिंग सेंटर चलाते हैं। उनका मानना है कि वहां के निवासियों को आत्म सुरक्षा के लिए सजग होना चाहिए। इसलिए वे उन लोगों को कुंग-फु की ट्रेनिंग दे रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फैसल अली को बचपन से ही कुंग-फू पसंद था। वे अमेरिकन ब्रूस ली से काफी प्रभावित थे और उनकी फिल्में देखा करते थे। यही कारण था कि फैसल ने इसी को करियर बना लिया और कुंग-फु के मास्टर बन गए।

उन्होंने साल 2003 में कुंग-फु की ट्रेनिंग लेना शुरु की थी। इसके लिए वे कोच कुलदीप हांडू की शरण में चले गए। यहां उन्होंने कुंग फु का कई सालों तक प्रशिक्षण लिया उसके बाद अपनी एकेडमी खोल ली। कहा जाता है कि वर्ल्ड किक-बॉक्सिंग चैंपियन तजामुल इस्लाम और कराटे चैंपियन हासिम मंसूर को किसी और ने नहीं बल्कि फैसल ने ही दी थी।

गौरतलब है, फैसल ने जम्मू कश्मीर के जिस क्षेत्र में एकेडमी खोली वह उस इलाके का सबसे अधिक आतंकियों द्वारा प्रभावित क्षेत्र है। बांदीपुरा में कई ऐसी घटनाएं हुई जिसमें उनकी जान को खतरा भी हुआ जिसके बाद उन्होंने ट्रेनिंग एकेडमी भी बंद कर दी थी लेकिन बच्चे उनके पास आते रहते थे। इन बच्चों को वे घर पर ही ट्रेनिंग देते थे।
मालूम हो, खेल और शांति के लिए उन्हें डॉ. बीआर आंबेडकर नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.