Breaking News

धनबाद के रहने वाले इंजीनियर ने बनाई अनोखी डिवाइस, अब शराब पीकर नहीं चला पाएंगे कार

हम भारतीय हैं अपने नए नए जुगाड़ के लिए जाएं जाते हैं हम आए दिन एक से बढ़कर एक अविष्कार करते रहते हैं. भारत में सबसे ज्यादा मौतें रोड एक्सीडेंट में होती है लोग शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं और बाद में इसका खामियाजा भुगत ते हैं उन्हें अपनी जान की कीमत देकर इस गलती को छुपाना पड़ता है हम आपको बता दें कि हमारे देश में बहुत कम ही लोग हैं जो सड़क नियम का पालन करते हैं आप रोड पर चला रहे ऐसे युवक को देखेंगे जो बिना हेलमेट और बिना रेड लाइट का पालन किया गाड़ी चलाते हैं आपको सड़क पर नियम का उल्लंघन करते हुए काफी सारे लोग दिखाई पड़ सकते हैं इसी बीच झारखंड के धनबाद से एक ऐसी खबर आ रही है जिसे सुनने के बाद आपका सीना भी चौड़ा हो जाएगा और आप भी कहेंगे वाह क्या बात है.

दरअसल झारखंड के धनबाद के रहने वाले एक युवक ने एक ऐसी डिवाइस का आविष्कार किया है जिसे अब कार एक्सीडेंट होना काफी हद तक कम हो जाएगा. बीसीसीएल पूर्वी झरिया में काम कर रहे इंजीनियर अजीत यादव और सिद्धार्थ सुमन मनीष बाल मोचो ने मिलकर एक ऐसी डिवाइस बनाई है कि अगर यह डिवाइस किसी गाड़ी में लगाई जाए.तो शराब पिए हुए व्यक्ति से गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस डिवाइस का नाम स्मार्ट सेफ़्टी सिस्टम अगेंस्ट अल्कोहल इन व्हीकल (एसएसएसएवी) है. इस डिवाइस को इन तीनों इंजीनियर ने बहुत ही कठिनाई के साथ बनाया है और अपनी मेहनत का पूरी दुनिया को परिणाम दिखाया है हम आपको बता दें इस डिवाइस के अंदर माइक्रो कंट्रोल, सेंसर, एलसीडी एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों पाई जाती हैं.

मैं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस डिवाइस में एक ऐसा सेंसर लगाया गया है जवाब गाड़ी में बैठेंगे तो गाड़ी आपके मुंह की सांस को सूंघने का काम करेगी अगर आपने शराब पी हुई है तो या गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. आप जैसे गाड़ी की सीट पर बैठेंगे और गाड़ी स्टार्ट करना चाहेंगे तो गाड़ी अचानक से बंद हो जाएगी इन तीनों इंजीनियर का कहना है कि बीसीसीएल में सड़क दुर्घटना से अधिक मौत होती है और आमतौर पर देखा जाता है कि लोगों ने शराब पी हुई है इसलिए हमें ऐसी डिवाइस का निर्माण करना पड़ा.

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.