Breaking News

इंजीनियरिंग के छात्र ने जुगाड़ से तैयार की Electric Car, सिंगल चार्ज पर तय कर सकते हैं 185 किमी का सफर

कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है। इस कहावत को सही मायनों में साबित करके दिखाया है मध्य प्रदेश के सागर निवासी हिमांशु पटेल ने।

छात्र ने तैयार की कार

इंजीनियरंग की पढ़ाई कर रहे इस छात्र ने बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों से तंग आकर एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया है जिसको आप सिंगल चार्ज पर 185 किमी तक चला सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस किफायती कार को तैयार करने में हिमांशु को कुल 2 लाख रुपये का खर्च आया है। इसे बनाने में इन्हें 5 महीने का वक्त लगा जिसके बाद यह कार बनकर तैयार हुई।

50km/ph की स्पीड

This image has an empty alt attribute; its file name is WhatsApp-Image-2022-02-16-at-4.32.45-PM-3-1024x493.jpeg

अपनी कार की विशेषताओं के विषय में बात करते हुए हिमांशू ने बताया कि उनकी कार 50 किमी प्रतिघण्टा की रफ्तार से चल सकती है। इसके अलावा इस कार में उन्होंने रीमोट कंट्रोल स्टार्ट और स्टॉप फीचर भी ऐड किया है। हिमांशू की ये होम मेड इलेक्ट्रिक कार रिवर्स, इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर, बैटरी, पावर मीटर, फ़ास्ट चार्जिंग, इलेक्ट्रिक सेफ़्टी और एंटी थेफ्ट एलार्म जैसे अन्य फीचर्स से लैस है। इस शानदार कार में ड्राइवर समेत 5 लोग सफर कर सकते हैं। गौरतलब है, इस इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने में महज़ 4 घंटे का समय लगता है। इसमें 30 रुपये का खर्च आता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य

मालूम हो, पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि देशव्यापी समस्या बन चुकी है। ऐसे में तमाम गाड़ियों की कंपनियों ने इलेक्ट्रिक वेहिकल बनाना शुरु कर दिया। अब मार्केट में इलेक्ट्रिक कार से लेकर बाइक तक सब मौजूद है। आने वाले समय में सड़कों पर इन इलेक्ट्रिक वाहनों की भरमार देखने को मिलेगी।

About Editorial Team

Check Also

1800 करोंड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ यदाद्रि मंदिर, दरवाजों पर लगा है 125 किलो से अधिक सोना

साउथ इंडिया के मंदिरों की बात ही निराली होती है। यहां के लोगों में ईश्वर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.