Breaking News

वैज्ञानिकों का बड़ा दावा, पृथ्वी के नीचे ‘दिमागी’ परत

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि धरती पर रहने वाले हर जीव के पास अपना दिमाग होता है। फिर चाहें वो चींटी हो या इंसान। सब अपने दिमाग के अनुसार काम करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इंसानों की तरह पृथ्वी के पास भी अपना दिमाग होता है। जी हां, पृथ्वी जिसपर हम रहे हैं इसके पास भी अपना दिमाग है जिसकी मदद से यह चल रही है।

पृथ्वी के पास अपना दिमाग

बता दें, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एस्ट्रोबायोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, धरती के पास अपना दिमाग होता है जिसकी मदद से वह उसको हो रहे नुकसान से खुद को बचा रही है। स्टडी के अनुसार, धरती अपने दिमाग का प्रयोग फंगस की मदद से करती है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि धरती के नीचे फंगस की परत मौजूद है जो पूरी पृथ्वी के नीचे फैली हुई है। शोधकर्ताओं का मानना है कि, ‘अगर बारीकी से अध्ययन हो सके तो जलवायु परिवर्तन से लेकर बढ़ती गरमी को लेकर पृथ्वी के रिस्पॉन्स को समझा जा सकता है’।

पृथ्वी अपनी रक्षा खुद कर रही

इसके अलावा साइंटिस्ट्स ने दावा किया है कि पृथ्वी अपनी सुरक्षा खुद करती है। इसका अर्थ यह है कि इंसान द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण से पृथ्वी खुद को स्वयं बचा रही है। ऐसा वह अपने अदृश्य दिमाग का इस्तेमाल करके कर रही है।

इसके पीछे वैज्ञानिकों ने सबसे सटीक उदाहरण दिया है। उन्होंने कहा कि, ‘पेड़-पौधे खुद को जिंदा रखने के लिए एक प्रक्रिया कर रहे हैं। इससे ऑक्सीजन मिल रही है। वैसे तो ये पौधे अपने लिए कर रहे हैं लेकिन इसके पीछे पृथ्वी का ही दिमाग काम कर रहा है जो खुद को संतुलित करने के लिए इस तरह की प्रक्रिया करवाती है’। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब धरती के एक हिस्से में कुछ गड़बड़ हो जाती है तो वह अपने दूसरे हिस्से में कुछ ऐसा बदलाव करती है जिससे दोनों के बीच संतुलन स्थापित हो जाता है।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *