Breaking News

पानी में रहने वाला अनोखा गांव जो मई में आता है बाहर, जानिये वजह

इस बात से तो आप सब वाकिफ हैं कि भारतीय राजनेताओं के लिए वादों का मतलब सिर्फ और सिर्फ इलेक्शन जीतने का एक हथकंडा ही होता है। चुनाव जीतने के बाद ये सभी वादे हवा-हवाई बन जाते हैं। ऐसे में नेताओं पर से लोगों का विश्वास धीरे-धीरे उड़ता जा रहा है। आज हम आपको एक ऐसे ही मामले के विषय में बताने जा रहे हैं जिसमें नेताजी ने वादा तो बहुत बड़े-बड़े किए थे लेकिन उन वादों को पूरा कभी नहीं किया।

हम बात कर रहे हैं गोवा के कुर्दी गांव की। यह गांव साल के 11 महीने पानी के नीचे डूबा रहता है। साल में बस एक महीने के लिए यह गांव पानी से बाहर आता है जिसमें लोग यहां आकर छुट्टियां मनाने आते हैं।
लेकिन इस गांव की ये हालत हुई कैसे ये जानना आपके लिए काफी दिलचस्प होगा।

1961 में आजाद हुआ गोवा

बता दें, साल 1961 में पुर्तगालियों के कब्ज़े से मुक्त होकर गोवा को यूनियन टेरेटरी का दर्जा प्राप्त हुआ था। इस राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे दयानंद बांदोडकर। उन्होंने इस गांव में राज्य का पहला बांध बनाने का फैसला किया था। उन्होंने गांववासियों को सपना दिखाया था कि इस बांध से पूरे दक्षिण गोवा को लाभ मिलेगा। सीएम दयानंद ने इस परियोजना का नाम सलौलीम सिंचाई परियोजना रखा। इस योजना के तहत सलौलीम नदी पर एक बांध का निर्माण किया गया था।

इस योजना की शुरुआत से पहले गांव के 600 परिवारों को दूसरी जगह पर रहने के लिए जमीन और मुआवजे के तौर पर पैसा दिया गया था। इसके अलावा उनसे वादा भी किया गया था कि सिंचाई आदि के लिए उन्हें इस बांध से 40 करोड़ लीटर पानी रोजाना दिया जाएगा जिसे आजतक नेताजी ने पूरा नहीं किया है।

1986 में तैयार हुआ बाँध

बताया जाता है कि यह बांध साल 1986 में बनकर तैयार हुआ था। नदी से सटे इस गांव में पहले 3000 से अधिक लोग अमन-चैन के साथ रहा करते थे। वे नारियल, काजू, आम और कटहल की खेती करके अपना गुजारा करते थे साथ ही भाईचारे के साथ रहा करते थे। हालांकि, अब यब गांव पूरी तरह से खंडहर हो चुका है। बांध की वजह से यह गांव साल के 11 महीने जलमग्न रहता है। मई के महीने में जब पानी बंद किया जाता है तब गांव के पुराने लोग यहां आकर अपनी यादों को ताजा करते हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.