Breaking News

केंद्र सरकार की इस योजना पर मिलेगी 2 लाख की सुविधा, हर महीने जमा करने होंगा 1 रुपए

केंद्र की मोदी सरकार देश की जनता के हित में निरंतर कार्य कर रही है। रोजगार से लेकर सुरक्षा तक सरकार लोगों का भविष्य संवारने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।

1 रुपये के भुगतान पर मिलेंगे 2 लाख

ऐसे में पीएम मोदी ने जनता-जनार्धन की सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है। पीएम मोदी ने कुछ सालों पहले प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसी भी दुर्घटना का सामना करने पर आपको 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल बीमा मिलता है। इसके लिए आपको महीने में मात्र 1 रुपये का भुगतान करना होगा।

मई में कटेगी किश्त
बता दें, केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत कुछ सालों पहले की थी जो कि भारत की सबसे कम प्रीमीयम वाली बीमा योजना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको प्रति माह 1 रुपये का भुगतान करना होगा जिसका अर्थ यह है कि 1 साल में आपको महज़ 12 रुपये इस योजना का लाभ उठाने के लिए जमा करने होंगे। ये राशि मई के माह में आपके खाते से काट ली जाएगी।

बैंक खाता होगा लिंक

मालूम हो, इस योजना का लाभ लेने के लिए आप किसी भी बैंक से संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के लिए रजिस्टर करने पर आपका बैंक अकाउंट प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से लिंक कर दिया जाएगा। इसके बाद आपके खाते से प्रत्येक वर्ष 12 रुपये की धनराशि कट जाया करेगी। इसलिए आपको अपने खाते में इतनी धनराशि हमेशा रखनी होगी।

18-70 वर्ष की आयु वाले ले सकते हैं लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के मुताबिक बीमा लेने वाले ग्राहक कि यदि दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या फिर दुर्घटना में वह दिव्यांग हो जाता है तो उसे 2 लाख रुपये की आश्रित राशि प्रदान की जाएगी।

गौरतलब है, इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा सरकारी बीमा कंपनियां या प्राइवेट बीमा कंपनियों से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.