Breaking News

इस तरीके से पेट्रोल बाइक को बदलें ईवी में, कम खर्च में चलेगी ज्यादा

रोज़ाना सुबह की शुरुआत पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की खबर से होती है। बढ़ती महंगाई लोगों के लिए नासूर बन गई है। ऐसे में लोगों ने इसके विकल्प ढूंढने की शुरुआत कर दी है। इन दिनों देश की बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां पेट्रोल और डीजल वाहनों के बदले इलेक्ट्रिक वाहनों के रुप में सब्स्टीट्यूट लेकर आ रही हैं। कई कंपनियों ने तो इस दिशा में काम करना प्रारंभ भी कर दिया है। मार्केट में दोपहिया और चारपहिया इलेक्ट्रिक वेहिकल्स आना शुरु हो गए हैं।

आज हम आपको एक ऐसी कंपनी के विषय में बताने जा रहे हैं जिसने स्पलेंडर जैसी सुपरहिट गाड़ी को इलेक्ट्रिक वाहन में तब्दील करने की नई तकनीक इजात की है।

डेवलप की ईवी किट

oGoA1 नामक ऑटोमोबाइल पार्ट्स डेवलप करने वाली यह कंपनी इन दिनों एक ईवी किट डेवलप करने में जुटी हुई है। कंपनी का दावा है कि इस किट को बाइक में इनबिल्ट करने से पेट्रोल के बजाए ग्राहक को बिजली का उपयोग करना होगा।

कंपनी का दावा है कि इस ईवी किट के गाड़ी में लगने के बाद यह सिंगल चार्ज पर 151 किमी तक चल सकेगी। मालूम हो, सरकार ने दिल्ली एनसीआर सरीखे शहरों में 10 साल से पुराने वाहनों को बंद कराने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले का सबसे बड़ा कारण है गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण। लोगों की इसी समस्या के मद्देनज़र oGoA1 नामक कंपनी स्पलेंडर के लिए कनवर्ज़न किट तैयार कर रही है।

35 हजार में तैयार होगी इलेक्ट्रिक बाइक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र स्थित इस फर्म में तैयार की गई इस किट को गाड़ी में इनबिल्ट करवाने में कुल 35 हज़ार रुपये का खर्च आने वाला है। बताया जा रहा है कि यह कंपनी मोटरसाइकिलों के लिए एक आरटीओ स्वीकृत इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट प्रदान करती है।

गौरतलब है, GoGoA1 नामक यह कंपनी अब महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और दिल्ली समेत कई राज्यों में अपनी फ्रेंचाइजी की शुरुआत कर चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले के मुकाबले इन राज्यों में ईवी कनवर्टेड वाहनों की डिमांड काफी बढ़ गई है।

About Editorial Team

Check Also

दी कश्मीर फाइल्स के साथ साथ बॉलीवुड की यह फिल्में भी इन देशों में कर दी गई बैन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

आज की इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की बनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *